कमिश्नर की निगाहों से बच न पाई कमियां

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : मंडलायुक्त ने शुक्रवार को जिला मुख्यालय की क्रियाशीलता परखने की कोशिश क

By Edited By: Publish:Fri, 19 Dec 2014 07:16 PM (IST) Updated:Fri, 19 Dec 2014 07:16 PM (IST)
कमिश्नर की निगाहों से बच न पाई कमियां

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : मंडलायुक्त ने शुक्रवार को जिला मुख्यालय की क्रियाशीलता परखने की कोशिश की। उन्होंने नजूल की भूमि पर अवैध कब्जों से लेकर राजस्व वसूली तक का हाल जाना। कुछ जगह उन्हें बाबूओं के बोल हकीकत से मेल खाते नजर नहीं आए।

आयुक्त दोपहर सवा बारह बजे करीब कलक्ट्रेट पहुंचे। उन्होंने जिलाधिकारी विजय किरन आनंद के साथ राजस्व अभिलेखागार में नकल, खतौनी दिए जाने की जानकारी ली। उपस्थित बाबू ने बताया कि सवाल आने पर दो तीन दिन में नकल दे देते हैं, लेकिन जब रजिस्टर देखा गया तो पता चला कि नकल देने में एक सप्ताह का समय लग रहा है। कमिश्नर ने कारण पूछा तो बताया गया कि सवाल ज्यादा आने के कारण समय लग रहा है। इसके बाद उन्होंने स्थानीय निकाय, भूमि व्यवस्था अनुभाग, राजस्व लेखाकार एवं भू-लेख अनुभाग का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने यूपीडा के पक्ष में हो रहे बैनामा को सुरक्षित रखने एवं शौचालय में साफ सफाई ठीक रखने के निर्देश दिए। नजारत अनुभाग में उन्हें 2008 में आए बजट का भुगतान अभी तक न होने की जानकारी मिली। इस पर नाजिर को निर्देश दिए कि जल्द से जल्द भुगतान कराएं। बाद में उन्होंने डीएम कोर्ट एवं लोकवाणी केंद्र का भी मुआयना किया। इस दौरान अपर आयुक्त प्रवीन कुमार अग्रवाल, अपर जिलाधिकारी कर्मेद्र सिंह, नगर मजिस्ट्रेट रमेश चंद्र सभी उपजिलाधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी अनिल साराभाई, सीआरए मुकेश चौहान आदि उपस्थित रहे। अपर आयुक्त ने भी कमिश्नर के आने से पहले एडीएम के साथ कलक्ट्रेट का निरीक्षण किया।

वसूली बढ़ाने के निर्देश

निरीक्षण के बाद कमिश्नर ने डीएम कार्यालय में राजस्व वसूली की समीक्षा की। मुख्य देय के साथ ही विविध देय में टूंडला तहसील की वसूली कम मिलने पर तहसीलदार को स्थिति में सुधार के निर्देश दिए।

खुद उठाया शिकायतकर्ता का फोन

मंडलायुक्त जैसे ही कलक्ट्रेट में संचालित लोकवाणी केंद्र पहुंचे। तभी केंद्र के टेलीफोन की घंटी बजने लगी। उन्होंने खुद फोन उठाकर शिकायतकर्ता से बात की। बताया गया कि पैन कार्ड अभी तक बनकर नहीं आया है। कमिश्नर ने डीएम को निर्देश दिए कि जिन शिकायतों का निस्तारण जिलास्तर पर नहीं हो सकता है, उसकी जानकारी शिकायतकर्ता को शुरू में ही दे दी जाए।

सुबह से रही गहमागहमी

मंडलायुक्त के निरीक्षण को लेकर कलक्ट्रेट में सुबह से ही सर्दी के बावजूद गर्माहट महसूस हुई। आधा दर्जन से अधिक सफाईकर्मी सुबह से दोपहर 12 बजे तक डीएम कार्यालय चमकाने में लगे रहे।

वकीलों की समस्या से हुए सहमत

रेवेन्यू बार एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष रामऔतार कठेरिया, आरके शर्मा, पुत्त सिंह एडवोकेट ने मंडलायुक्त से शिकायत की कि राजस्व न्यायालयों में पेशकारों के तबादले 4-4 साल से नहीं हुए हैं। वहीं स्थाई ड्रेसर न होने के कारण नकल मिलने में दो दो माह विलंब हो रहा है। मंडलायुक्त ने समस्याओं को उचित मानते हुए जिलाधिकारी को उनके निस्तारण के निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी