जिला योजना पर नहीं महंगाई का असर

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : पिछली दीपावली से इस दीपावली पर मिठाई, पटाखे, कपड़े व बर्तन तक कीमत भले ह

By Edited By: Publish:Fri, 24 Oct 2014 07:13 PM (IST) Updated:Fri, 24 Oct 2014 07:13 PM (IST)
जिला योजना पर नहीं महंगाई का असर

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : पिछली दीपावली से इस दीपावली पर मिठाई, पटाखे, कपड़े व बर्तन तक कीमत भले ही बढ़ गई हो, लेकिन शासन की नजर में सीमेंट, बालू, लोहा, मशीनरी के दाम तीन साल से नहीं बढ़े हैं। शायद इसीलिए अगले साल की एडवांस में बन रही जिला योजना के परिव्यय में कोई वृद्धि नहीं की गई है।

शासन ने निर्देश दिए हैं कि वित्तीय वर्ष 2015-16 की जिला योजना अभी से बनाना शुरू कर दिया जाए। ग्राम व क्षेत्र पंचायत की बैठकें आयोजित कर नई जिला योजना का खाका 31 दिसंबर तक खींच लिया जाए। शासन की कवायद जिलों के विकास के लिए शुभ संकेत है। अक्सर जिला योजना फाइनल होते होते अप्रैल, मई का महीना खत्म हो जाता है। इसके बाद शासन से धनराशि जारी होने में भी लंबा वक्त लगता है। जिससे विकास कार्य रफ्तार नहीं पकड़ पाते तब तक वित्तीय वर्ष खत्म हो जाता है। इस साल भी जिला योजना फाइनल होते होते जून का महीना लग गया था।

हालात ये हैं कि अभी तक एक अरब 16 करोड़ 82 लाख की जिला योजना में से प्रशासन को अभी तक दस फीसदी धनराशि भी नहीं मिली है। इस बीच शासन ने अगले वित्तीय वर्ष के लिए नई जिला योजना अभी से बनाने की गाइड लाइन जारी कर दी है। खास बात ये है कि नई जिला योजना का बजट भी एक अरब 16 करोड़ 82 लाख रुपए ही रखने के निर्देश दिए गए हैं। गौरतलब है कि वर्ष 2013-14 व 14-15 की जिला योजना का बजट भी इतना ही था। जाहिर है कि जिला योजना के जरिए जिले में विकास कार्यो की संख्या हर साल की तरह इस साल भी घटेगी।

15 नवंबर तक मांगे प्रस्ताव

जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि गाइड लाइन के अनुसार नई जिला योजना बनाने की कार्रवाई सोमवार से शुरू की जाएगी। सभी संबंधित विभागों से 15 नवंबर तक अपने अपने विभागों के प्रस्ताव मांगे गए हैं।

chat bot
आपका साथी