लोहिया गांवों में 3.5 करोड़ से पक्की होंगी गलियां

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के अंतर्गत इस साल के चयनित गांवों में वि

By Edited By: Publish:Fri, 24 Oct 2014 06:45 PM (IST) Updated:Fri, 24 Oct 2014 06:45 PM (IST)
लोहिया गांवों में 3.5 करोड़ से पक्की होंगी गलियां

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के अंतर्गत इस साल के चयनित गांवों में विकास की राह पक्की करने के लिए शासन ने साढ़े तीन करोड़ रुपए की धनराशि ग्रामीण अभियंत्रण सेवा विभाग को भेजी गई है। निर्माण कार्य नवंबर से शुरू होने की संभावना जताई जा रही है।

वित्तीय वर्ष 2014-15 की पहली छमाही बीत चुकी है। इस साल के चौबीस लोहिया गांवों के बाशिंदे अभी तक इंतजार ही कर रहे हैं। सभी लोहिया गांवों की गलियां ऊबड़ खाबड़ एवं कच्ची हैं। नालियों का निर्माण व जल निकासी की व्यवस्था न होने से जलभराव एवं गंदगी की समस्या भी बरकरार है। जिससे लोग बीमार हो रहे हैं एवं आवागमन की भी समस्या उनके सामने है, लेकिन उन्हें इससे मुक्ति दिलाने की कार्रवाई शुरू हो गई है। गांव की आंतरिक गलियों एवं नाली निर्माण के लिए शासन ने जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय को तीन करोड़ पचास लाख रुपए दिए हैं।

पंचायत विभाग द्वारा निर्माण कार्य का जिम्मा ग्रामीण अभियंत्रण सेवा (आरइएस) को दिया गया है। धनराशि आरइएस के खाते में जाने के साथ ही टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 24 में से 16 गांवों में 20-20 लाख एवं एक गांव में 30 लाख रुपए से निर्माण कार्य होगा। ये 17 गांव कौन से होंगे इनका चयन फिलहाल नहीं हुआ है, लेकिन आरइएस द्वारा सभी 24 गांवों के संबंध में ठेके उठाने का कार्य किया जा रहा है।

इस बार भी गुपचुप उठे ठेके

आरइएस द्वारा टेंडर उठाने में इस बार भी गुपचुप तरीका अपनाया गया। टेंडर कब निकाले गए इसकी भनक तक किसी को नहीं हो सकी। जिससे आरइएस की कार्यप्रणाली संदेह के घेरे में है। हालांकि अधिशासी अभियंता राजीव गुप्ता का कहना है कि टेंडर नियमानुसार आमंत्रित किए गए थे।

chat bot
आपका साथी