राशन की बम्पर कालाबाजारी का खुलासा

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : राशन की कालाबाजारी के एक बड़े खुलासे से जिलाधिकारी की उस मुहिम को झटका ल

By Edited By: Publish:Sun, 19 Oct 2014 07:20 PM (IST) Updated:Sun, 19 Oct 2014 07:20 PM (IST)
राशन की बम्पर कालाबाजारी का खुलासा

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : राशन की कालाबाजारी के एक बड़े खुलासे से जिलाधिकारी की उस मुहिम को झटका लगा है, जो उन्होंने सरकारी राशन को जरूरतमंदों तक पहुंचाने के कई दिनों से चला रखी है। एसडीएम सदर ने मुखबिर की सूचना पर एक घर पर छापेमारी कर भारी मात्रा में राशन का चावल बरामद किया है। पिता, पुत्र सहित तीन लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई गई है।

प्रशासन को काफी समय से सूचना मिल रही थी शहर में कुछ लोग राशन के गेहूं, चावल की सुनियोजित तरीके से कालाबाजारी कर रहे हैं। एसडीएम सदर विजय सिंह को रविवार सुबह आठ बजे सूचना पर रहना क्षेत्र के गंगा नगर मुहल्ले में पहुंच गए। मुखबिर द्वारा बताए गए एक मकान में पहुंचे। अंदर का नजारा देख वह हैरत में रह गए। वहां वजन तौलने वाले एक इलैक्ट्रोनिक कांटे के साथ ही बोरा सिलने की इलैक्ट्रोनिक मशीन भी थी। मौके पर खाद्य विभाग के 13 सील बंद बोरे मिले, जिनमें गेहूं भरा हुआ था। घर की तलाशी ली तो ताज महल ब्रांड के 61 एवं शक्तिमान ब्रांड के लगभग 300 खाली बोरे मिले।

एसडीएम ने शक होने पर घर से बाहर आकर एक दुकान की तलाशी कराई तो राशन के चावल का भंडार मिल गया। एक दुकान में चावल के बोरे भरे हुए थे। चावल के बोरे खाद्य एवं रसद विभाग के हैं, इसकी पुष्टि के लिए एसडीएम ने क्षेत्रीय विपणन अधिकारी दुर्वेद्र सिंह यादव को बुला लिया। उन्होंने देखते ही बता दिया कि चावल सरकारी राशन का है। प्रशासन ने यहां से 119 बोरी पकड़ी हैं। एसडीएम के निर्देश पर पूर्ति निरीक्षक दिग्विजय सिंह ने बरामद चावल के बोरों को दो राशन डीलरों के सुपुर्द कर दिया है।

सुनियोजित ढंग से हो रही थी कालाबाजारी

एसडीएम विजय सिंह ने बताया कि मकान स्वामी राजाराम पुत्र दुर्जन पाल सिंह, उसके पुत्र कालीचरन के साथ दुकानदार के खिलाफ थाना उत्तर में एफआइआर दर्ज कराई गई है। मौके से बोरे सिलने की मशीन एवं दूसरे ब्रांड के खाली बोरे मिलने से ये पता चल रहा है उक्त तीनों लोग मिल ऑर्गनाइज्ड तरीके से बडे़ पैमाने पर राशन की कालाबाजारी कर रहे थे। ये लोग राशन का गेहूं व चावल दूसरी कंपनी के बोरों में पैक कर बेच रहे थे। एसडीएम ने बताया कि घर के निकट उनकी गाड़ी को देखते ही पिता, पुत्र एवं दुकानदार मौके से भाग गए।

chat bot
आपका साथी