फतेहपुर में मठ-मंदिर और घरों में हुई पूजा, मनाई छोटी दीवाली

जागरण संवाददाता फतेहपुर कार्तिक माह की देवोत्थानी एकादशी का पर्व श्रद्धा के साथ मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 11:04 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 11:04 PM (IST)
फतेहपुर में मठ-मंदिर और घरों में हुई पूजा,  मनाई  छोटी दीवाली
फतेहपुर में मठ-मंदिर और घरों में हुई पूजा, मनाई छोटी दीवाली

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : कार्तिक माह की देवोत्थानी एकादशी का पर्व श्रद्धा के साथ मनाया गया। लोगों ने घरों में वैदिक रीति-रिवाज के साथ पूजा अर्चना की। पूजा अर्चना के साथ ही घर और मंदिरों में दीपोत्सव के कार्यक्रम हुए। छोटी दीवाली बनाते हुए घरों में पटाखे फोड़े गए। भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की आराधना करते हुए शीश झुकाए।

देवोत्थानी एकादशी को प्रबोधनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। सुबह से शहर के प्रमुख चौराहे से लेकर सार्वजनिक स्थलों में गन्ने की जमकर बिक्री हुई। बाजार में लोगों ने चने का साग, शकरकंद और हरे सिघाड़े खरीदे। शाम पहर सूर्यास्त के बाद परिवार सहित पूजा अर्चना की। धूप-दीप और नवैद्य के साथ गन्ना, सिघाड़ा,चने का साग अर्पित कर परिवार के लिए मंगल कामनाएं की। किसानों ने गन्ने के खेत में जाकर दीपक चलाए और गुड़, घी, और नौवेद्य अर्पण किया। शाम पहर से पटाखों की गूंज शहर से लेकर गांव तक गूंजती रही है। --------------------------------------------------------------------

दीपोत्सव मनाया तो प्रकाश से नहाए मंदिर

हसवा : कस्बा के स्वामी चंद दास जी महाराज की कुटी कुटी के बगल के रामलीला मैदान में तथा रामलीला मैदान परिसर में स्थित माता दुर्गा के मंदिर गणेश जी के मंदिर शंकर जी के मंदिर हनुमान जी के मंदिर विष्णु भगवान के मंदिर में कस्बा के श्री स्वामी चंद दास नवयुवक रामलीला कमेटी के अध्यक्ष नयन सिंह की अगुवाई में लगातार तीसरे वर्ष 2100 दीपक जलाए गए। अध्यक्ष ने बताया कि शाम के 6:00 बजे एक साथ 2100 दीप को को जलाया गया। जिससे कुटी और रामलीला मैदान पूरी तरह से दीपक की रोशनी से जगमगा उठा। कमेटी अध्यक्ष के अलावा रोहन सिंह, राहुल सिंह, रवि भदौरिया, रवि सिंह, महेंद्र सिंह, करण सिंह, चंदन सिंह, धर्मेंद्र सिंह, सूरज सिंह, हरसू समेत सैकड़ों ग्रामीण रहे।

chat bot
आपका साथी