गेट पर इंतजार करते रहे और नामांकन का समय खत्म

जागरण संवाददाता फतेहपुर नामांकन के अंतिम दिन पांच प्रत्याशियों को समय से कक्ष में न पहुंचने

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Apr 2019 11:28 PM (IST) Updated:Thu, 18 Apr 2019 11:28 PM (IST)
गेट पर इंतजार करते रहे और नामांकन का समय खत्म
गेट पर इंतजार करते रहे और नामांकन का समय खत्म

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: नामांकन के अंतिम दिन पांच प्रत्याशियों को समय से कक्ष में न पहुंचने पर बिना पर्चा दाखिल किये लौटना पड़ा। जबकि ये लोग ढाई घंटे गेट तक इंतजार करते रहे। पुलिस ने इनको अंदर गए प्रत्याशियों के बाहर आने के इंतजार में खड़े रखा। इन दावेदारों ने अफसरों की मंशा में खोट बताकर लोकतंत्र की हत्या करने का आरोप लगाया। इसके साथ ही चुनाव आयोग से इसकी शिकायत करने की बात कही।

निर्दल पर्चा दाखिल करने पहुंचे गाजियाबाद निवासी संतोष साहनी निषाद के अनुसार वह दोपहर 12:30 बजे कलेक्ट्रेट आ गए, लेकिन गेट पर ही खड़ा रखा गया। उनका आरोप है कि भाजपा प्रत्याशी के इशारे पर अफसरों ने ऐसा किया है। इसी तरह सैदपुर भुरही से आये भारतीय शक्ति चेतना पार्टी के राजेश त्रिवेदी 12:30 बजे, कौशांबी के पश्चिम शरीरा निवासी अन्नदाता पार्टी के जवाहर लाल सिंह पटेल एक बजे, बिंदकी की निर्दल प्रत्याशी निर्मला देवी भी समय से आने का दावा किया। इन लोगों ने पर्चा न दाखिल करने पर प्रशासन की मंशा पर सवाल उठाया। कहा, दूसरी ईवीएम न लगानी पड़े, इसके लिए पुलिस प्रशासन ने साजिशन लोकतंत्र की हत्या कर दी। राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की प्रत्याशी श्री देवी कहना है कि उनका एक पर्चा दाखिल है, लेकिन उसमें फोटो की कमी है। इसे पूरा करने के लिए उन्हें दूसरा सेट दाखिल करना था लेकिन पुलिस ने उन्हें अंदर ही जाने नहीं दिया।

::::::::::::::::::

आरोप निराधार है। आयोग ने नामांकन के लिए 11 बजे से तीन बजे तक का समय तय किया था। जो प्रत्याशी तीन बजे तक नामांकन कक्ष तक पहुंचे, उनके नामांकन के बाद ही प्रक्रिया बंद हुई। जो निर्धारित समय तक कक्ष तक पहुंचे ही नहीं, उनका पर्चा स्वीकार करने का प्रश्न ही नहीं है।

संजीव सिंह, जिला निर्वाचन अधिकारी

एक समय में सभी को अंदर भेजना संभव नहीं- सीओ

नामांकन में व्यवस्था के लिए आयोग ने दिशा निर्देश तय कर रखे हैं। एक समय में पांच से अधिक लोग कक्ष के अंदर नहीं जा सकते। जो पांच प्रत्याशी आरोप लगा रहे, जब वह आए तो नामांकन कक्ष में पहले से प्रत्याशी मौजूद थे। जब अंदर भेजे गए नौ प्रत्याशी बारी-बारी से वापस आ गए तो इन्हें भी गेट के अंदर किया गया लेकिन तब तक आयोग का समय पूरा हो चुका था।

केडी मिश्रा, सीओ सुरक्षा व्यवस्था

chat bot
आपका साथी