घर में मिलेगी स्किल ट्रेनिग, कंप्यूटर से लैस वैन दौड़ेगी

अनुशासन और पारदर्शी काम के लिए साख रखने वाली सेना में किसी के साथ अन्याय न हो इसका भी पूरा इंतजाम है। पीएसी मैदान में एक शिकायत सेल बनाया गया है। नाप-जोख दौड़ वजन छाती फुलाव बीम जंप जैसी शारीरिक दक्षता में फेल होने वाले युवाओं को अंतिम रूप से बाहर करने से पहले इस शिकायत सेल में भेजा जाता है। जहां पर हर दिन शाम पांच बजे से भर्ती निदेशक कर्नल आशुतोष मेहता स्वयं हर एक प्रकरण की सत्यता जांचते व परखते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Feb 2020 11:24 PM (IST) Updated:Tue, 04 Feb 2020 06:08 AM (IST)
घर में मिलेगी स्किल ट्रेनिग, कंप्यूटर से लैस वैन दौड़ेगी
घर में मिलेगी स्किल ट्रेनिग, कंप्यूटर से लैस वैन दौड़ेगी

संवाद सहयोगी, बिदकी : डिजिटल इंडिया की ओर कदम बढ़ाते हुए गांव-गांव घर पर ही स्किल ट्रेनिग के साथ जन सुविधा केंद्र की सुविधा देने के लिए जहानाबाद विधान सभा क्षेत्र में कंप्यूटर से लैस वैन का संचालन साइबर एकेडमी ने शुरू किया है। प्रदेश में जहानाबाद विधान सभा क्षेत्र पहली विधान सभा होगी जहां पर यह सुविधा आम लोगों को मिलेगी।

यमुना कछार व गंगा कटरी क्षेत्र के गांव से अब भी महिलाएं व बेटियां जन सुविधा केंद्रों तक नहीं पहुंच पाती हैं। इस कारण कई बार ऑन लाइन आवेदन न होने के कारण सरकारी लाभ से इनको वंचित भी होना पड़ता है। गांव में तमाम ऐसे परंपरागत कारीगर हैं, जिनके पास कोई डिप्लोमा नहीं है। इस कारण उनको बैंक से काम शुरू करने के लिए ऋण नहीं मिल पाता है। प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री कारागार जय कुमार सिंह जैकी की पहल पर साइबर एकेडमी ने 25 लाख रुपये की लागत से एक वैन तैयार की है। इस वैन में 15 कंप्यूटर लगे हैं। इस पर गांव में परंपरागत कारीगरों को दो दिन का विशेष स्किल प्रशिक्षण निश्शुल्क दिया जाएगा। इसके अलावा गांव पहुंचकर यह वैन जन सुविधा केंद्र का भी काम करेगी। सरकार की संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी भी देंगे।

इनसेट ------

यह मिलेंगे प्रशिक्षण

- स्किल ट्रेनिग ऑन लाइन व्हील से राजगीर, इलेक्ट्रीशियन, टेलर व टेक्सटाइल का प्रशिक्षण मिलेगा।

इनसेट

ऐसे होगा संचालन

- एसडीएम द्वारा जारी रूट चार्ट के मुताबिक वैन उस गांव में जाएगी, वहां पर प्रशिक्षण या फिर जनसुविधा केंद्र का काम करके वापस लौटेगी। वैन को गांव बुलाने के लिए प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री कारागार के कैंप कार्यालय जहानाबाद में या फिर एसडीएम के यहां एक आवेदन देना होगा। इसके अलावा वैन के कार्यरत कर्मचारी भी क्रमवार गांव में भ्रमण करेंगे, इसके बाद रिपोर्ट एसडीएम को देंगे।

- उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के अंतर्गत स्किल ट्रेनिग ऑल व्हील का यह प्रदेश में जहानाबाद विधान सभा में पहला प्रयोग है। गांव में वैन जाएगी, परंपरागत कारीगरों को प्रशिक्षण देगी। वैन खुद उसके घर पर पहुंचेगी। प्रशिक्षण देकर उनको प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

- अरविद दीक्षित निदेशक साइबर एकेडमी कानपुर

- जहानाबाद विधान सभा को प्रदेश में मॉडल विधान सभा बनाने की दिशा में काम चल रहा है। साइबर एकेडमी के माध्यम से यह सुविधा दी जा रही है, प्रदेश की अन्य किसी भी विधान सभा क्षेत्र में नहीं है। गांव से जन सुविधा केंद्र तक पहुंचने में दिक्कतों को देखते हुए गांव में घर पर ही सुविधा उपलब्ध कराने के प्रयास में स्किल ट्रेनिग ऑल व्हील की शुरुआत की गई है।

- जय कुमार सिंह जैकी, कारागार राज्यमंत्री

chat bot
आपका साथी