अवैध कब्जे में चौकीदार बर्खास्त, लेखपाल निलंबित

जागरण संवाददाता फतेहपुर खागा कोतवाली के सतनरैनी स्टेशन के समीप रात 2 बजकर 40 मिनट पर अचानक सिग्नल फेल हो जाने से डाउन दूरंतों एक्सप्रेस के पहिए थम गए। अंधेरे का फायदा उठाकर एसी कोच में सवार एक महिला का जेवर व चार हजार रुपये नकदी से भरा बैग लूट लिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Dec 2019 11:38 PM (IST) Updated:Wed, 04 Dec 2019 06:08 AM (IST)
अवैध कब्जे में चौकीदार बर्खास्त, लेखपाल निलंबित
अवैध कब्जे में चौकीदार बर्खास्त, लेखपाल निलंबित

संवाद सहयोगी, बिदकी : पति की मौत के बाद दो वर्ष से वरासत दर्ज कराने व जमीन पर कब्जे के लिए भटक रही भैसउली गांव के महिला बीना डीएम के सामने न्याय की फरियाद के लिए फफक कर रो पड़ी। बोली साहब राजस्व विभाग के एक अधिकारी वरासत दर्ज करने के लिए घर आने को कहते हैं। फिर क्या था डीएम का पारा चढ़ गया। लेखपाल कानूनगो तलब हुए, कारण खोजा गया आखिर वरासत में उसका नाम क्यूं दर्ज नहीं हुआ। इस पर डीएम ने लेखपाल को निलंबित कर दिया।

डीएम संजीव कुमार सिंह, एसपी प्रशांत वर्मा सम्पूर्ण समाधान दिवस में मंगलवार को तहसील सभागार पहुंचे। डीएम ने फरियादियों से मुलाकात शुरू तो सबसे अधिक जमीन पर कब्जे की शिकायतें मिली। इससे डीएम का माथा ठनक गया। इसकी बीच भौसउली गांव की बीना पहुंची। बताया पुश्तैनी जमीन पर देवर व सास ने कब्जा कर लिया है। गांव में रहने नहीं दे रहे हैं। ससुर श्याम लाल की मौत के बाद लेखपाल ने पूरे परिवार की वरासत दर्ज कर दी है। अब उसके पति राम कुमार की मौत हो चुकी है। लापरवाही पाए जाने पर डीएम ने लेखपाल विवेक को निलंबित कर दिया। इसके पूर्व में जो लेखपाल तैनात रहे उन सभी को कारण बताओ नोटिस भी जारी करने के आदेश एसडीएम को दिए। इसके बाद तत्काल वरासत दर्ज कराई। बकेवर पुलिस से कहा महिला को बुधवार को उसकी जमीन पर कब्जा मिल जाए। कब्जा करने वालों पर एंटी भू-माफिया व महिला हिसा का मुकदमा दर्ज कर रिपोर्ट दें। इसके अलावा गहरूखेड़ा गांव में गिरजा देवी की जमीन पर चौकीदार सोहन द्वारा अवैध कब्जा करने की शिकायत मिली। महिला ने पुलिस पर मिली भगत का आरोप लगाया। इस पर डीएम ने गांव से चौकीदार को पकड़ कर बुलवाया। बर्खास्त कर चौकीदार को दोबारा कब्जा करने पर जेल भेजने की चेतावनी दी गई। कोरसम गांव की कुसुमकली ने दबंगों द्वारा अवैध कब्जा किए जाने की शिकायत की। इसके अलावा मलवां ब्लाक के बाबू पर ओखरा कुंवरपुर गांव के खलील, ब्रजलाल व अनीश खान ने शादी अनुदान की फाइल फतेहपुर भेजने के लिए अवैध रूप से रुपये मांगने का आरोप लगाया। इस पर डीएम ने जांच बिठा दी है। दपसौरा में बन रहे सीएचसी के घटिया निर्माण पर जांच लोक निमरण को सौंपी। कीरत सिंह का पुरवा गांव निवासी सियाराम ने फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने की शिकायत दर्ज कराई। इस पर डीएम ने बीडीओ अमौली को कार्रवाई के निर्देश दिए। इस मौके पर 249 शिकायतें दर्ज की गई। इसमें 14 का निस्तारण हुआ। इस मौके पर सीएमओ उमाकांत पांडेय, एसडीएम प्रहलाद सिंह, सीओ अभिषेक तिवारी, तहसीलदार गणेश सिंह मौजूद रहे।

पराली जली तो होगा निलंबन

डीएम संजीव कुमार सिंह ने सम्पूर्ण समाधान दिवस पर स्पष्ट कर दिया कि अगर किसानों ने खेत में पराली जलाई तो सीधे एसडीएम, तहसीलदार, एसओ व बीडीओ सहित अन्य लोगों पर निलंबन की कार्रवाई होगी। यह सुनिश्चित कर लें कि पराली न जलाई जाए। इसके अलावा धान कटाई वाली मशीनों पर स्क्रेप न लगी हो तो उसे थाने पर सीज कर दें। पराली किसान खेत में छोड़े तो प्रधान उसे कटवा कर गोशाला भिजवाएं।

chat bot
आपका साथी