कनपुरवा उपकेंद्र की 36 घंटे से बिजली गुल, ट्रांसफार्मर फुंका

जागरण टीम फतेहपुर तेज हवा के साथ हुई बारिश से समूचे जनपद की बिजली बेपटरी हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 08:17 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 08:17 PM (IST)
कनपुरवा उपकेंद्र की 36 घंटे से बिजली गुल, ट्रांसफार्मर फुंका
कनपुरवा उपकेंद्र की 36 घंटे से बिजली गुल, ट्रांसफार्मर फुंका

जागरण टीम, फतेहपुर : तेज हवा के साथ हुई बारिश से समूचे जनपद की बिजली बेपटरी हो गई। कई स्थानों पर बिजली के खंभे टूटे, पेड़ की डाल लाइनों पर टूटकर गिर गईं। वहीं, जानकारी पर टीम व्यवस्था को दुरुस्त करने में जुट गई और करीब 20 घंटे लग गए। इस दौरान पेयजल संकट भी गहरा गया और लोग हैंडपंपों पर पानी के लिए जूझते रहे।

कनपुरवा हाउस के अंतर्गत आने वाले 45 गांवों की आपूर्ति 36 घंटे से ठप है। मशीनों में आई खराबी को बिजली कर्मचारी अब तक नहीं दुरुस्त कर पाए। यहां के दरियामऊ, रक्षपालपुर, लोहारपुर, शिवपुरी, ऐमापुर, खखरेड़ू, कनपुरवा, गुरसंडी, जयरामपुर गुरगौला आदि गांवों में बिजली संकट की वजह से पेयजल के लिए भी ग्रामीणों को जूझना पड़ा। किशुनपुर में 33 हजार लाइन में आई खराबी को रात 12 बजे के बाद ही दुरुस्त किया जा सका। वहीं खागा नगर फीडर में तार टूटने से करीब 12 घंटे आपूर्ति बाधित रही।

चौडगरा औद्योगिक क्षेत्र स्थित पैनम स्टील के ट्रांसफार्मर में आग लग गई। आग को बुझाने के लिए अग्निशमन विभाग की टीम पहुंची। करीब 10 लाख का नुकसान बताया जा रहा है।बिदकी नगर के उत्तरी फीडर में करीब 14 घंटे आपूर्ति बाधित रही। ट्रिपिग की समस्या से सभी को जूझना पड़ा। शहर तहसील के समीप पेड़ की डाल टूटी। अस्ती, गड़रियन पुरवा, पक्का तालाब, राधा नगर , खंभापुर, नउवाबाग के तार टूटे। वहीं बहुआ के मुत्तैार गांव के समीप बांदा-टांडा मार्ग पर यूकेलिप्टस पेड़ टूट कर गिरा , जिसे हटाने में टीमों को कई घंटे लगे। इसके अलावा सिधाव, बहुआ समेत कई इलाके की बिजली कटी रही। गाजीपुर इलाके में सिमौर, खेसहन, घनघौल समेत कई के स्थानों पर बिजली के खंभे टूटकर गिरे। असोथर इलाके 11 स्थानों पर पेड़ की डाले लाइनों पर टूटकर गिरीं और 3 जगहों पर बिजली के खंभे व सात स्थानों पर तार टूटे।

12 उपकेंद्रों में घुसा पानी

जिले के मुराइनटोला, गाजीपुर, बकेवर, अमौली, धाता, असोथर, सहिमापुर, सुल्तानपुर घोष, दतौली, डिघरुवा उपकेंद्रों में बारिश का पानी घुस गया। जिसमें कई उपकेंद्रों के कर्मी करंट उतरने के भय चले गए। बारिश से बाधित हुई बिजली की बहाली में छह टीमें लगी हुई हैं। जो टूटे तारों, गिरे खंभे, पेड़ की डालें व फुंके ट्रांसफार्मर को बदलने में लगी हैं। कई जगह पेड़ की डालें गिरी हैं, जिन्हें हटाकर लाइन दुरुस्त की जा रही हैं।

- राकेश पांडेय, अधीक्षण अभियंता

chat bot
आपका साथी