हाईकोर्ट की रोक से चयनित अभ्यर्थियों के चेहरे लटके

जागरण संवाददाता फतेहपुर बेसिक शिक्षा में 69 हजार शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया में हाईकोर्ट ने बुधवार को रोक लगा दी। जिससे काउंसिलिग कराने आए अभ्यर्थियों के चेहरे लटक गए। सुबह पहर से हाईकोर्ट की रोक सोशल मीडिया में चलने लगी थी इसके बावजूद काउंसिलिग प्रक्रिया शुरू थी। बेसिक शिक्षा के निदेशक का निर्देश आते ही काउंसिलिग को बीच में ही रोक दिया गया और आए अभ्यर्थियों को लौटा दिया गया। जिससे निराश कदमों के साथ अभ्यर्थी घर लौटने को मजबूर हुए। बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक भर्ती के तहत जिले को 520 नए शिक्षक चयनित होकर मिले थे। इनकी काउंसिलिग प्रक्रिया राजकीय इंटर कॉलेज में बुधवार की सुबह पहर आयोजित की गई। काउंसिलिग के पहले दिन महिला और विशेष आरक्षण के 162 दावेदारों को बुलाया गया था।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Jun 2020 11:10 PM (IST) Updated:Wed, 03 Jun 2020 11:10 PM (IST)
हाईकोर्ट की रोक से चयनित अभ्यर्थियों के चेहरे लटके
हाईकोर्ट की रोक से चयनित अभ्यर्थियों के चेहरे लटके

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : बेसिक शिक्षा में 69 हजार शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया में हाईकोर्ट ने बुधवार को रोक लगा दी। जिससे काउंसिलिग कराने आए अभ्यर्थियों के चेहरे लटक गए। सुबह पहर से हाईकोर्ट की रोक सोशल मीडिया में चलने लगी थी इसके बावजूद काउंसिलिग प्रक्रिया शुरू थी। बेसिक शिक्षा के निदेशक का निर्देश आते ही काउंसिलिग को बीच में ही रोक दिया गया और आए अभ्यर्थियों को लौटा दिया गया। जिससे निराश कदमों के साथ अभ्यर्थी घर लौटने को मजबूर हुए।

बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक भर्ती के तहत जिले को 520 नए शिक्षक चयनित होकर मिले थे। इनकी काउंसिलिग प्रक्रिया राजकीय इंटर कॉलेज में बुधवार की सुबह पहर आयोजित की गई। काउंसिलिग के पहले दिन महिला और विशेष आरक्षण के 162 दावेदारों को बुलाया गया था। दोपहर तक चली प्रक्रिया में 97 लोगों ने काउंसिलिग भी कराते हुए मूल अभिलेख जमा कर दिए थे। तभी शिक्षा निदेशक का आदेश बीएसए के पास पहुंचा। बीएसए शिवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि हाईकोर्ट के आदेश और बेसिक शिक्षा के निर्देश पर शुरू कराई गई काउंसिलिग प्रक्रिया रोक दी गई है। जिन लोगों ने मूल अभिलेख जमा किए हैं वह कार्यालय से अपने अभिलेख ले सकते हैं। कई अभ्यर्थियों के अभिलेख शाम पहर वापस भी किए गए हैं।

......................

कोरोना का दिखा भय, सतर्क रहा प्रशासन

राजकीय इंटर कॉलेज में भीड़ न जुटे इसके लिए गेट पर दो सब इंस्पेक्टर और 50 पुरुष-महिला जवान मुस्तैद किए गए थे। बिना मास्क के अंदर जाने की अनुमति नहीं मिली। वहीं प्रशासन ने सुबह पहर कैंपस का सैनिटाइजेशन कराया। आवेदक के अतिरिक्त किसी को अंदर जाने की अनुमति नहीं रही।

बोले अभ्यर्थी ----

- आसमान से गिरे और खजूर पर लटके वाली कहावत चरितार्थ हो गई है। कोर्ट के द्वारा रोक लगाए जाने से गहरा झटका लगा है। इतनी मुश्किल से काउंसिलिंग शुरु हुई थी, अब पता नहीं आगे क्या होगा? - प्रिसी

- बेरोजगारी के दंश से छुटकारा मिला था। हर भर्ती की तरह से इसमें भी रुकावट आ गई है। समझ में नहीं आ रहा है कि क्या करूं। - आकांक्षा

- प्रक्रिया को पचड़े में डालना था तो काउंसिलिग की तारीख नहीं तय करनी थी। नौकरी मिलने की खुशी पल भर में मिट्टी में मिल गई। - मानसी श्रीवास्तव

- लंबी प्रतीक्षा के बाद खुशी का मौका आया था बेरोजगारी का दाग भी छूटने वाला था। निर्णय से बहुत मायूसी हाथ लगी है। अब तो ईश्वर का ही सहारा है। - प्रशंसा मिश्रा।

chat bot
आपका साथी