विद्युत उपकेंद्र के वर्कशाप में शार्ट सर्किट से आग, करोड़ों की क्षति

जागरण संवाददाता फतेहपुर शहर क्षेत्र के मुराइनटोला विद्युत उपकेंद्र के वर्कशाप में शुक्र

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Apr 2019 11:23 PM (IST) Updated:Fri, 05 Apr 2019 11:23 PM (IST)
विद्युत उपकेंद्र के वर्कशाप में शार्ट सर्किट से आग, करोड़ों की क्षति
विद्युत उपकेंद्र के वर्कशाप में शार्ट सर्किट से आग, करोड़ों की क्षति

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : शहर क्षेत्र के मुराइनटोला विद्युत उपकेंद्र के वर्कशाप में शुक्रवार को भोर पहर शार्ट सर्किट से भीषण आग लग गई। जिससे हड़कंप मचा रहा। गार्ड की सूचना पर सदर, बिदकी व खागा की छह दमकल गाड़ियों से आए जवान आग बुझाने में डटे रहे। करीब साढ़े चार घंटे में आग बुझ सकी तब तक एक करोड़ से अधिक के ट्रांसफार्मर, दस क्विटल से अधिक पुराना स्क्रेप, दो वाइडिग मशीनें व तार जलकर खाक हो गए। खबर पाकर इलाहाबाद अधिशाषी अभियंता आरडी सोनकर, अधीक्षण अभियंता विकास कपूर व स्थानीय एक्सईएन प्रभाकर पांडेय ने आकर स्थलीय जायजा लिया।

वर्कशाप परिसर में लगी मरकरी में प्रात: 5 बजे के करीब शार्ट सर्किट से रिपयेरिग को रखे ट्रांसफार्मरों में आग लग गई। परिसर में ट्रांसफार्मर का ऑयल तेज फैला हुआ था जिससे आग फैलती गई। गार्ड राधेश्याम ने फायर ब्रिगेड को खबर देकर विभागीय अफसरों को अग्निकांड की सूचना दी 20 मिनट में कार्यवाहक एफएसओ देवेश तिवारी के नेतृत्व में पहुंची सदर दमकल टीम आग बुझाने में जुट गई। आग का विकराल रूप देखकर एफएसओ ने बिदकी व खागा की दमकल गाड़ियां भी बुलवा ली। जिससे छह बड़ी गाड़ियां, एक फोम गाड़ी व दो छोटी गाड़ियां आग बुझाने में जुटी रहीं।

सुबह 9 बजकर 38 मिनट पर दमकल जवानों ने आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया लेकिन उस बीच आग बुझाने के दौरान वर्कशाप की एक बिल्डिग की दीवार में ढह गई जिसमें लोहे का बड़ा गेट लगा हुआ था। वर्कशाप के सहायक अभियंता संजय कुमार यादव ने बताया कि दो वाइडिग मशीनें, रिपेयरिग को रखे 15 ट्रांसफार्मर, 10 क्विटल के करीब पुराना स्क्रेप, एलुमीनियम के तार आदि जल गए लेकिन कार्यालय में आग न लगने से अभिलेख बच गए। एक्सईएन प्रभाकर पांडेय का कहना था कि एक करोड़ रुपये से अधिक की क्षति होने का अंदेशा है फिर भी अभी जले हुए सामान की जांच रिपोर्ट तैयार करवाई जा रही है। वर्कशॉप में रखे 231 छोटे-बड़े ट्रांसफार्मर

मुराइनटोला उपकेंद्र के वर्कशाप एसडीओ संजय कुमार यादव ने बताया कि वर्कशाप परिसर में 231 ट्रांसफार्मर रखे थे जिसमें 10 केवीए के 41 ट्रांसफार्मर, 25 केवीए के 115, 53 केवीए के 51 व 100 केवीए के 24 ट्रांसफार्मर थे इन ट्रांसफार्मर में सिर्फ 15 ट्रांसफार्मरों की रिपेयरिग नहीं हो सकी थी, अन्य ट्रांसफार्मरों की रिपेयरिग हो गई थी। जिससे बने ट्रांसफार्मर दूसरे परिसर में रखवा दिए गए थे और जहां आग लगी थी वहां पर 15 ट्रांसफार्मर रिपेयरिग को रखे थे जिनमें आग लग गई।

chat bot
आपका साथी