गांवों में लगेंगी चौपाल, होगा शिक्षा का प्रसार

जागरण संवाददाता फतेहपुर कोविड-19 के तहत शिक्षा के प्रचार-प्रसार में आई बाधा को दूर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Jan 2021 11:14 PM (IST) Updated:Thu, 07 Jan 2021 11:14 PM (IST)
गांवों में लगेंगी चौपाल, होगा शिक्षा का प्रसार
गांवों में लगेंगी चौपाल, होगा शिक्षा का प्रसार

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : कोविड-19 के तहत शिक्षा के प्रचार-प्रसार में आई बाधा को दूर करने के लिए शासन ने अभिनव प्रयोग के साथ कदम बढ़ाए हैं। स्कूलों में बच्चे नहीं जा रहे हैं और गुरुजी दायित्व निर्वहन के लिए स्कूलों में रहते हैं। दायित्व निर्वहन की नई कसौटी में अब गांव-मोहल्लों में शिक्षा चौपाल लगाई जाएगी।

जिला महानिदेशक विजय किरण आनंद ने शिक्षा के प्रचार-प्रसार के लिए अभिनव प्रयोग के साथ गांव और मोहल्लों में शिक्षा चौपाल लगाने का निर्णय लिया है। इस चौपाल में गुरुजी गांवों में जाकर बच्चों और अभिभावकों के साथ चौपालें लगाएंगे। जिसमें आ रही दिक्कतों को लेकर चर्चा होगी तो योजनाओं को लेकर वार्ता की जाएगी। चौपाल में मुख्य फोकस शिक्षा पर रहेगा। शिक्षा के ग्रहण करने में बच्चों को क्या दिक्कतें आ रही है उनके निपटारे के क्या रास्ते हैं इसको लेकर विस्तार से चर्चा होगी। निश्शुल्क योजनाओं के लाभ पर चर्चा होगी। अगर कोई बच्चा लाभ से वंचित हैं तो वह उसे किस प्रकार जोड़ा जाएगा इसके संयुक्त प्रयास होंगे। -----------------------

प्रेरणा उत्सव के तहत होगा 100 दिनी चौपाल

बेसिक शिक्षा महानिदेशक द्वारा बनाई गई योजना 100 दिनी होगी। जिसके तहत गांवों और मोहल्लों में चौपालें लगाई जाएंगी। प्रेरणा उत्सव के बैनर तले आयोजित होने वाली चौपालों में प्रबंध समिति का गठन और दायित्व निर्वहन, लर्निंग आउट कम को सुधारे जाने, मिशन प्ररेणा के लक्ष्य की पूर्ति के लिए खंड शिक्षाधिकारी प्रधानाध्यापकों के संग बैठक करके चौपाल का खाका खीचेंगे। ---------------------- शिक्षा चौपालों में सभी प्रकार की दिक्कतों को दूर किया जाएगा। शैक्षिक गृह कार्य और लिखित कार्य की जांच, दीक्षा एप का उपयोग, क्यूआर कोड को मोबाइल से स्कैन करके पढ़ाई करने जैसे कामों को अंजाम दिया जाएगा। जिससे शैक्षिक स्तर में सुधार होगा।

- शिवेंद्र प्रताप सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी