कार्ड धारकों को आयुष्मान से 1350 बीमारियों को मिलेगा अभयदान

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: 23 सितंबर को प्रारंभ हुई आयुष्मान-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Oct 2018 11:11 PM (IST) Updated:Sat, 27 Oct 2018 11:11 PM (IST)
कार्ड धारकों को आयुष्मान से 1350 बीमारियों को मिलेगा अभयदान
कार्ड धारकों को आयुष्मान से 1350 बीमारियों को मिलेगा अभयदान

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: 23 सितंबर को प्रारंभ हुई आयुष्मान-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की विधिवत शुरूआत शनिवार को विकास भवन सभागार से हुई। योजना में शामिल किए गए 1.77 लाख लाभार्थियों में से 111 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड देकर प्रभारी मंत्री सत्यदेव पचौरी ने लाभ बताए। उन्होंने कहा कि यह कोई साधारण कार्ड नहीं बल्कि 1350 बीमारियों का अभयदान है। लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि पहले किसी भी गंभीर बीमारी होने पर घर, खेती, गहने तक बिक जाते थे, लेकिन इस योजना के लाभ इस स्थिति को समाप्त कर दिया गया है।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि फतेहपुर अति पिछड़े जिले में है, इस लिए प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री खुद ही इस पर सीधे नजर रख रहे हैं। रेलपार्क, मेडिकल कालेज जैसी सुविधाएं शीघ्र ही जिले को मिलेगी। जिला अधिकारी आंजनेय कुमार ¨सह ने कहा कि जो लोग योजना में छूटे हैं उन्हें जोड़ा जाएगा अगर कोई बिना पात्रता के इसमें शामिल हो गया है तो उसे निकाला जाएगा। कहा कि अब अभियान चलाकर आशा बहू के माध्यम से इसे घर-घर पहुंचाया जाएगा। इससे पहले सीएमओ डा. उमाकांत पांडेय ने आयुष्मान भारत के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस कार्ड के जरिए रोगी जिले में ही नहीं बल्कि देश के किसी भी सूचीबद्ध अस्पताल में अपना इलाज करा सकता है। दिल के आपरेशन से लेकर बुखार तक इलाज इस कार्ड के जरिए कराया जा सकता है। इस मौके पर एसपी राहुल राज, एसडीएम सदर प्रेम प्रकाश तिवारी, सीओ सिटी केडी मिश्रा, डिप्टी सीएमओ भूपेश द्विवेदी, डा. संजय कुमार, डा. रेखारानी, डा. प्रभाकर आदि रहे। कार्यक्रम का संचालन शैलेष श्रीवास्तव ने किया।

इनसेट...

अफसरों का हौसला बढ़ा गए मंत्री

-प्रभारी मंत्री ने कार्यक्रम के दौरान जिले के अफसरों की सराहना खुले मंच से की। उन्होंने कहा इस समय फतेहपुर में बेहद ही अच्छे अफसर है जो शासन के काम को शासन की मंशानुसार जमीन पर उतार रहे हैं। कहा कि पिछड़े जनपद के विकास के लिए अच्छी टीम का होना जरूरी है।

chat bot
आपका साथी