क्षमता बढ़ी, एक पटरी पर दो किमी की दूरी पर दौड़ेंगी ट्रेनें

जागरण संवाददाता फतेहपुर उत्तर मध्य प्रयागराज रेलवे बोर्ड की ओर से दिल्ली-हावड़ा रूट पर क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Mar 2021 05:28 PM (IST) Updated:Mon, 22 Mar 2021 05:28 PM (IST)
क्षमता बढ़ी, एक पटरी पर दो किमी की दूरी पर दौड़ेंगी ट्रेनें
क्षमता बढ़ी, एक पटरी पर दो किमी की दूरी पर दौड़ेंगी ट्रेनें

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : उत्तर मध्य प्रयागराज रेलवे बोर्ड की ओर से दिल्ली-हावड़ा रूट पर कराए जा रहे ऑटोमेटिक सिग्नल का काम जोर पकड़ जा रहा है। चंदारी से फतेहपुर रेलवे स्टेशन तक पड़ने वाले 12 स्टेशनों पर पूरा हो गया है। इससे इस रूट पर अब पटरी पर एक से अधिक ट्रेनों को लेने की क्षमता बढ़ा दी गई है। एक के पीछे अब तीन और ट्रेनें दो-दो किलोमीटर की दूरी पर चलेंगी। हालांकि, अभी प्रयागराज रेलमार्ग के 15 स्टेशनों पर सिग्नल का काम शेष है।

प्रयागराज रेलवे बोर्ड की ओर से ऑटोमेटिक सिग्नल का काम करीब एक वर्ष से चलाया जा रहा था। शुरूआत कानपुर के चंदारी स्टेशन से शुरु हुई थी जो चकेरी, रूमा, सरसौल, करबिगवां, प्रेमपुर, औंग, बिदकी, कंसपुर, मलवां, कुरस्तीकलां होते हुए अब फतेहपुर रेलवे स्टेशन तक पूरी हो गई है। वहीं, फतेहपुर स्टेशन से आगे रमवां, फैजुल्लापुर, रसूलाबाद, सतनरैनी, खागा, कटोघन, कनवार, अटसरांय, सिराथू, सुजातपुर, बिदनपुर, भरवारी, मनोहरगंज, सैयद सरावा मनौरी के स्टेशनों में अभी सिग्नलिग का कार्य शेष है जिस पर प्रयागराज रेलवे बोर्ड की टीम काम कर रही है। सिग्नल विभाग के इंजीनियर अनिल सिंह ने बताया कि फतेहपुर स्टेशन में गत दिनों प्रयागराज डिवीजन के सीनियर अफसर एसके व्यास की टीम आई थी और जायजा लेकर गई है।

कानपुर के चंदारी से फतेहपुर स्टेशन तक बारह स्टेशनों में ऑटोमेटिक सिग्नल का काम पूरा हो गया है। इससे अब एक पटरी पर ट्रेनों के संचालन की क्षमता बढ़ेगी। अभी तक एक ट्रेन जब तक निकल नहीं जाती थी, उसके बाद ही दूसरी ट्रेन को सिग्नल दिया जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। एक ट्रेन के पीछे दो-दो किलोमीटर की दूरी पर ट्रेनें चलेंगी। अब फतेहपुर से प्रयागराज रूट पर काम शुरू होगा।

- आरके सिंह, स्टेशन अधीक्षक।

chat bot
आपका साथी