नए साल में मिलेगी सौगात, सीडीओ ने देखा निर्माण

जागरण संवाददाता फतेहपुर 20 साल पहले कचहरी परिसर में सांसद निधि से बनाया गया सरदार वल्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 06:05 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 06:05 PM (IST)
नए साल में मिलेगी सौगात, सीडीओ ने देखा निर्माण
नए साल में मिलेगी सौगात, सीडीओ ने देखा निर्माण

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : 20 साल पहले कचहरी परिसर में सांसद निधि से बनाया गया सरदार वल्लभ भाई पटेल प्रेक्षागृह अब जीर्णशीर्ण हो चुका है। अब वह दिन दूर नहीं जब यह भवन आधुनिक रूप लेगा, और इसकी सौगात जिले को जनवरी में मिल जाएगी। 450 कुर्सी की क्षमता वाले इस प्रेक्षागृह के जीर्णोद्धार करने में जिला प्रशासन नीति आयोग की 2.09 करोड़ की पूंजी खर्च कर रहा है। शुक्रवार को सीडीओ सत्य प्रकाश ने निर्माण कार्य का मुआयना किया और काम तेज करने का अल्टीमेटम दिया।

प्रेक्षागृह का निर्माण कार्य लोक निर्माण विभाग का सीडी-टू विभाग कर रहा है। जिला मुख्यालय में एक यह एक मात्र ऐसी इमारत है, जिसमें अनेक सरकारी कार्यक्रमों किया जा सकेगा। 20 साल पहले इसका निर्माण भी इसी उद्देश्य से हुआ था। लेकिन देख-रेख और ठीक प्रबंधन न होने के कारण इमारत खंडहर बन गई। अब जिला प्रशासन ने इस इमारत को आधुनिक बनाने की कार्ययोजना तैयारी की है। क्योंकि प्रशासन ने पास इतनी बड़ी कोई भी सरकारी इमारत नहीं है। मुख्य बात यह है कि यह कचहरी परिसर में होने के नाते अत्यंत उपयोगी है। सीडीओ सत्य प्रकाश ने प्रशिक्षु आइएएस नवनीत सेहरा, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी जोगेंद्र सिंह, जिला विकास अधिकारी एके निगम के साथ कार्य का मूल्यांकन किया।

हर हाल में 70 दिन पूरा करें काम

सीडीओ ने लोक निर्माण विभाग सीडी-टू के सहायक अभियंता मृत्युंजय सिंह को अल्टीमेटम दिया कि हर हाल में 70 दिनों में काम पूरा कराएं। किसी भी दशा में काम में सुस्ती बर्दास्त नहीं की जाएगी। उन्होंने प्रेक्षागृह का काम देख रही कंस्ट्रक्शन कंपनी के मैनेजर को भी तलब किया।

नीलाम होगी पुरानी सामग्री

प्रेक्षागृह में पुरानी कुर्सियां, दरवाजे, लोहे का जाल, पुरानी टिनशेड निकले हैं। सीडीओ ने इनकी नीलामी कराकर नियमानुसार बिक्री करने काी बात कही। उन्होंने कहा जब तक सामान की नीलामी नहीं होगी तब तक इस सामग्री की जिम्मेदारी कार्यदायी विभाग की होगी।

आधुनिक प्रेक्षागृह में क्या क्या होगा

निर्माण लागत- 2.09 करोड़

कुल मूविग चेयर--450

बालकनी की सीटें---100

दीवार व छत--------साउंड प्रूफ

कुल शौचालय-------13

कुल कक्ष----------05

chat bot
आपका साथी