353 टीमें पिलाएंगी विटामिन ए की खुराक, आज डीएम करेंगी शुरुआत

जागरण संवाददाता फतेहपुर शिशु

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Aug 2022 11:58 PM (IST) Updated:Tue, 02 Aug 2022 11:58 PM (IST)
353 टीमें पिलाएंगी विटामिन ए की खुराक, आज डीएम करेंगी शुरुआत
353 टीमें पिलाएंगी विटामिन ए की खुराक, आज डीएम करेंगी शुरुआत

353 टीमें पिलाएंगी विटामिन ए की खुराक, आज डीएम करेंगी शुरुआत

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: शिशु मृत्युदर में कमी लाने के लिए सरकार नये-नये कदम उठा रही है। शिशु की सुरक्षा के लिए अब बाल स्वास्थ्य पोषण माह मनाया जाएगा। इस अभियान के तहत एक माह से पांच साल तक के बच्चों को विटामिन ए की आवश्यक खुराक निश्शुल्क पिलाई जाएगी। अभियान की शुरुआत बुधवार को सुबह 11 बजे डीएम श्रुति जिला महिला अस्पताल के बूथ से दस बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाकर करेंगी।

सीएमओ डा. सुनील भारतीय ने बताया कि जिले भर में 353 टीमें लगाई गई हैं। यह टीमें उन स्थलों पर मौजूद रहेंगी जहां टीकाकरण सत्र आयोजित होता है। आशा व आंगनबाड़ी बच्चों को बुला कर लाएंगी और एएनएम बच्चों को खुराक पिलाएंगी। उपरोक्त कार्यक्रम राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत आयोजित होगा। बाल स्वास्थ्य पोषण माह विटामिन ए संपूर्ण कार्यक्रम टीकाकरण का एक अभिन्न अंग है। प्रतिवर्ष दो बार छह-छह माह के अंतराल पर नियमित टीकाकरण, वीएचएनडी सत्रों पर आयोजित किया जाता है। इस बार तीन अगस्त से यह आयोजन शुरू हो रहा है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. सुरेश ने बताया कि शासन की ओर से नौ माह से 5 वर्ष के बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाने का लक्ष्य निर्धारित है। साथ ही अभियान के तहत कुपोषित एवं अति कुपोषित बच्चों की भी पहचान कर उनका समुचित उपचार किया जाएगा।

-----------------

जिले में लक्ष्य व बच्चों की संख्या

बच्चों का आयु वर्ग------संख्या

नौ से 12 माह तक ------17540

एक से दो वर्ष तक ------ 66096

दो से पांच साल तक ------207103

नोट- 9 से 12 माह के बच्चों को आधा चम्मच (एक एमएल) और इसके बाद 5 साल तक के बच्चों को एक चम्मच (दो एमएल) विटामिन ए की खुराक दी जाएगी।

----------------

दवा से बाल मृत्यु दर में आएगी कमी

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी इस्तियाक अहमद ने बताया कि विटामिन ए एक घुलनशील विटामिन है। जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। यह सूक्ष्म पोषक तत्व कुपोषण से बचाता है। 60 प्रतिशत बच्चों में विटामिन की कमी होती है, जो बच्चों में बीमारी और मृत्युदर की संभावनाओं को बढ़ाती है। विटामिन ए पिलाए जाने से सभी कारणों से मृत्यु में 23 प्रतिशत की कमी, खसरे के कारण होने वाली मृत्यु में 50 प्रतिशत की कमी, अतिसार रोग के कारण होने वाली मौतों में 33 प्रतिशत की कमी आएगी। आंखों के लिए लाभदायक होता है। स्किन के लिए भी एक वरदान की तरह है। विटामिन ए से सेल्स को बढ़ने में सहायता मिलती है।

chat bot
आपका साथी