'जनधन' खाते पर मिलेगा 'जीवन बीमा'

फतेहपुर, जागरण संवाददाता: बैकों में जनधन खाता खोलने वाले खाताधारकों को अब एलआईसी का लाइफ इंशोरेंस मु

By Edited By: Publish:Thu, 22 Jan 2015 01:10 AM (IST) Updated:Thu, 22 Jan 2015 01:10 AM (IST)
'जनधन' खाते पर मिलेगा 'जीवन बीमा'

फतेहपुर, जागरण संवाददाता: बैकों में जनधन खाता खोलने वाले खाताधारकों को अब एलआईसी का लाइफ इंशोरेंस मुफ्त मिलेगा। खाते पर पहले से मिल रहे एक लाख के दुर्घटना बीमा में भी कोई फेर बदल नहीं होगा बल्कि वह भी बरकरार रहेगा। खाता धारकों को आम आदमी बीमा योजना के सभी लाभ जन धन खाते पर दिए जाएगे।

प्रधानमंत्री जनधन खाता खुलवाने वाले वह खाता धारक जिनकी उम्र 18 वर्ष से 59 वर्ष की है। वह भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा लाइफ इंशोरेंस द्वारा कवर किए जाएगे। हर खाता धारक का तीस हजार का बीमा होगा। जो कि उसकी आयु पूर्ण होने पर दिया जाएगा। सरकार ने आम आदमी बीमा योजना के उन सभी गरीबों को जीवन बीमा के लिए पात्र बनाया है। जिनका जनधन खाता खुला है। भारतीय जीवन बीमा निगम को जीवन बीमा की वार्षिक प्रीमियम का पचास फीसदी भुगतान केन्द्र सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा कोष से किया जाएगा जबकि प्रीमियम का पचास फीसदी राज्य सरकार द्वारा अंशदान के रुप में दिया जाएगा। लाभार्थी को जीवन बीमा के लिए किसी प्रकार का प्रीमियम एलआईसी को नहीं देना होगा।

इनसेट.

कितने खुले जनधन खाते

जिले में 23 बैंकों द्वारा अब तक एक लाख 60 गरीबों के खाते जनधन खाते के रुप में खोले जा चुके है। खाता खुलना अब भी जारी है। जनधन खातेदारों को आम आदमी जीवन बीमा का लाभ दिया जाएगा। इसके आदेश आ चुके है।

विनोद गुप्ता एलडीएम

इनसेट..

जनधन खाता खुलवाने वाले खाता धारक को केन्द्र व प्रदेश सरकार की आम आदमी बीमा योजना से लाभान्वित किया जाएगा। जिसमें 18 से 59 साल के खातेदार का 30 हजार का जीवन बीमा होगा। इसका काम जिले में शुरु कर दिया गया है।

राजीव त्रिवेदी सहायक शाखा प्रबंधक

chat bot
आपका साथी