ठिठौरा झील में फिर शुरू होगी खोदाई

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : ससुर खदेरी नदी के उद्गम स्थल ठिठौरा झील की खुदाई का कार्य शुक्रवार से शुर

By Edited By: Publish:Wed, 26 Nov 2014 08:23 PM (IST) Updated:Wed, 26 Nov 2014 08:23 PM (IST)
ठिठौरा झील में फिर शुरू होगी खोदाई

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : ससुर खदेरी नदी के उद्गम स्थल ठिठौरा झील की खुदाई का कार्य शुक्रवार से शुरू हो जाएगा। साढ़े बारह करोड़ की परियोजना के अधूरे कार्यो को पूरा कराने रणनीति बनाकर कार्यदायी संस्था निचली गंगा नहर को क्या काम कराने है इसकी सूची दे दी गई है। मजदूरों के पिछले बकाए के भुगतान के लिए शिविर में प्रधानों व सचिवों से दस्तावेज मांगे गए है।

वित्तीय वर्ष 2012- 13 के ड्रीम प्रोजेक्ट पर तत्कालीन जिलाधिकारी कंचन वर्मा ने मनरेगा से साढ़े बारह करोड़ की कार्ययोजना तैयार की थी। उस समय बारिश हो जाने से खुदाई का आधा-अधूरा कार्य ही हो पाया था। बताते है कि लगभग साढ़े तीन करोड़ की धनराशि खर्च हो पाई है। खुदाई का कार्य अधूरा होने से झील में पानी का संचयन नहीं हो पाया। डीएम के निर्देश पर सीडीओ ने इस अधूरे कार्य को पूरा कराने की रणनीति तय कर 28 नवंबर से काम शुरू कराने के निर्देश कार्यदायी संस्था को दिए हैं।

निचली गंगा नहर के अधिशाषी अभियंता कप्तान सिंह ने बताया कि ठिठौरा झील में 28 नवंबर को बकाया मजदूरी के भुगतान के लिए शिविर लगाया जा रहा है। विकास खंड तेलियानी, बहुआ, मलवां, असोथर, हसवा, खजुहा व भिटौरा के जिन मजदूरों की पिछले बार के कार्य की मजदूरी न मिली हो वहां के प्रधान व सचिव दस्तावेज जमा कर दे। सभी का भुगतान करा दिया जाएगा।

काम पर आने का न्यौता

ठिठौरा झील व नदी की खुदाई के लिए सभी मनरेगा के जाब कार्ड धारकों को काम पर आने का न्यौता दिया गया है। पंाच किमी परिधि के गांवों के मजदूर नदी की खुदाई में काम करके प्रतिदिन 154 रूपया की पगार पा सकते हैं।

नदी में यह होगा काम

- ठिठौरा झील को और गहरी कर जल संचयन की क्षमता बढ़ाई जाएगी ।

-बरसाती पानी इक्कठा करने के लिए गिरने वाले नाले गहरे होंगे।

- नदी के पाठ की चौड़ाई व गहराई बढ़ाई जाएगी ।

- नदी व झील के किनारे पौधरोपण के लिए मिट्टी की पुराई होगी।

chat bot
आपका साथी