विकलांग बच्चों के लिए जीआईसी में खुलेगा रिसोर्स सेंटर

By Edited By: Publish:Sat, 12 Jul 2014 01:10 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jul 2014 01:10 AM (IST)
विकलांग बच्चों के लिए जीआईसी में खुलेगा रिसोर्स सेंटर

फतेहपुर,जागरण संवाददाता:

बेसिक शिक्षा विभाग के तर्ज पर अब माध्यमिक शिक्षा विभाग भी उन बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ेगा। जो शारीरिक रुप से अक्षम है। ऐसे बच्चों को विभाग रिसोर्स सेंटर के माध्यम से कक्षा आठ से 12 तक की पढ़ाई नि:शुल्क रुप से कराएगा। जिले में पहला सेंटर जीआईसी में खोला जाएगा। प्रयोग सफल हुआ तो ऐसा ही सेंटर प्रत्येक ब्लाक में होगा।

ऐसे गरीब विकलांग और मानसिक मंदित बच्चे शिक्षा से दूर है। उन्हें कक्षा एक से आठ तक शिक्षा देने काम बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा सर्व शिक्षा अभियान के अ‌र्न्तगत गत वर्षो से किया जा रहा है। परन्तु ऐसे बच्चों को हाईस्कूल और इंटरमीडियट की शिक्षा देने की सरकारी व्यवस्था नहीं थी। लेकिन अब अभिभावकों को हैरान और परेशान होने की आवश्यता नहीं चूंकि सरकार ने माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत ऐसे बच्चों को इंटर तक की शिक्षा मुफ्त देने का फरमान जारी कर दिया है।

प्रत्येक जनपद में प्रयोग के तौर पर फिलहाल एक एक रिसोर्स सेंटर खोला जाएगा। जिसमें आडियो और वीडीओ के साथ विकलांगता सहायक यंत्रों के जरिए बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ा जाएगा। जिले में पहला रिसोर्स सेंटर खोलने की अनुमति मिल चुकी है। जिसके लिए सरकार ने माध्यमिक शिक्षा अभियान मद में दो लाख छह हजार चार सौ रुपए की धनराशि भी भेज दी है।

संचालन कमेटी गठित

शासन के निर्देश पर जिले में रिसोर्स सेंटर को संचालित करने की तैयारी शुरू कर दी गयी है। मौजूदा सत्र में ही पहला रिसोर्स सेंटर राजकीय स्कूल में खोल दिया जाएगा। जिसकी संचालन समिति में जिलाविद्यालय निरीक्षक ने एसोसिएट डीआईओएस, जीआईसी प्रिंसिपल और लेखाधिकारी माध्यमिक को जगह दी है।

दक्ष टीचर देंगे सेवाएं

जिला विद्यालय निरीक्षक मो रफीक ने बताया कि फिलहाल एक रिसोर्स सेंटर खोला जा रहा है। इसके बाद ब्लाक स्तर पर एक सेंटर खोला जाना प्रस्तावित है। इनमें विकलांग और मानसिक मन्दित बच्चों को पढ़ाने के लिए वही शिक्षक होंगे जो ऐसे बच्चों को बढ़ाने के लिए दक्ष होगे।

chat bot
आपका साथी