बोर्ड परीक्षा के लिए मांगा पुलिस बल

By Edited By: Publish:Tue, 18 Feb 2014 05:55 PM (IST) Updated:Tue, 18 Feb 2014 05:55 PM (IST)
बोर्ड परीक्षा के लिए मांगा पुलिस बल

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : बोर्ड परीक्षा की शुचिता में आंच न आए इसके लिए प्रशासन सतर्क हो चुका है। जिला विद्यालय निरीक्षक ने पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर भारी पुलिस बल की तैनाती की मांग की है।

बोर्ड परीक्षा सिर पर खड़ी हैं। विभाग तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है। इस दफा विभाग ने 139 केंद्रों में परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। जिस पर कमिश्नर और डीएम की मुहर लग चुकी है। परीक्षा में सुरक्षा अहम बिंदु होता है। जिसको लेकर विभाग सजग दिख रहा है। जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर परीक्षा केंद्रों की सुरक्षा किए जाने का अनुरोध किया है। शासन के पत्र के साथ जरूरत के मुताबिक सुरक्षा कर्मियों का जिक्र करते हुए तैनाती की मांग की है। शिक्षा विभाग की मांग पत्र के मुताबिक 300 सिपाही और 139 दारोगा चाहिए। विभाग इतनी बड़ी संख्या में सुरक्षा कर्मी मुहैया करा पाता है यह तो आने वाला समय ही बताएगा।

जिला विद्यालय निरीक्षक मोहम्मद रफीक ने बताया कि सचल दल के साथ दो सुरक्षा कर्मी और प्रति केंद्र एक दरोगा और दो सिपाहियों की मांग की गई है। पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखा गया है। जिससे कि समय रहते सुरक्षा कर्मियों को ड्यूटी बताई जा सके और वह समय से आमद करा सकें। परीक्षा के समय 200 मीटर दायरे में सारे प्रतिबंधित काम ठप रहेंगे। अगर किसी ने प्रशासन की आंख में धूल झोंकने का काम किया और पकड़ा गया तो उसे जेल भेज दिया जाएगा।

ब्लैक लिस्टेड सेंटरों में बाहर का स्टाफ

बोर्ड परीक्षा में नकल के लिए चर्चित रहे कॉलेजों में वहां तैनाती पाए स्टाफ को बाहर कर दिया गया है। परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए केंद्र व्यवस्थापक के साथ कक्ष निरीक्षक भी बाहर का होगा। जिससे की नकल की कोई संभावना ही न रह जाए।

बेसिक शिक्षा में बंटे परवाने

बोर्ड परीक्षा में जिन शिक्षक शिक्षिकाओं की ड्यूटी लगी है। उनको ड्यूटी लिस्ट विभाग ने खंड शिक्षाधिकारियों को थमाना शुरू कर दिया है। मंगलवार को बेसिक शिक्षा कार्यालय में बची लिस्ट बांटने के लिए खंड शिक्षाधिकारियों को मोबाइल के जरिए सूचना दी जाती रही कि वह अपनी सूची उठा लें और शिक्षकों को सूचित कर दें।

chat bot
आपका साथी