तारों से निकली चिंगारी से गेहूं व गन्ने की फसल जली

संवाद सूत्र, शमसाबाद : बिजली के तार आपस में टकराने से निकली ¨चगारी से गेहूं व गन्ने की फस

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Apr 2018 06:03 PM (IST) Updated:Sun, 22 Apr 2018 10:00 PM (IST)
तारों से निकली चिंगारी से गेहूं व गन्ने की फसल जली
तारों से निकली चिंगारी से गेहूं व गन्ने की फसल जली

संवाद सूत्र, शमसाबाद : बिजली के तार आपस में टकराने से निकली ¨चगारी से गेहूं व गन्ने की फसल में आग लग गई। ग्रामीणों ने आग बुझाने का प्रयास किया, मगर सफलता नहीं मिली। फायर ब्रिगेड ने जब तक आग पर काबू पाया तब तक 35 बीघा फसल जल कर नष्ट हो गई।

गांव गो¨वदापुर में कुइयांधीर निवासी मोहन कुमार के खेत के पास बिजली की हाईटेंशन लाइन निकली है। रविवार सुबह 10.30 बजे के करीब तेज हवा चल रही थी। जिससे तार आपस में टकरा गए। उनसे निकली ¨चगारी से गन्ने के खेत में आग लग गई। ग्रामीणों ने हजियापुर विद्युत सब स्टेशन पर फोन कर विद्युत सप्लाई बंद कराई। आग ने अवनीश, मुन्नालाल, देशराज व उपदेश आदि के खेतों को भी चपेट में ले लिया। आग को रोकने के लिए ग्रामीणों ने ट्रैक्टर चलाकर अन्य फसल को बचाया और पानी डाला। इसके बाद भी आग सुलगती रही।

फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाया। मोहन की नौ बीघा गेहूं व आठ बीघा गन्ना, अवनीश कुमार का तीन बीघा गन्ना, मुन्नालाल का चार बीघा गन्ना, देशराज का चार बीघा गेहूं, उपदेश कुमार का पांच बीघा गन्ना व तीन बीघा गेहूं, अवधेश कुमार का तीन बीघा गेहूं व तीन बीघा गन्ना और सुग्रीव एक बीघा गन्ना जल गया। क्षेत्रीय लेखपाल सनोज कुमार ने बताया कि आग विद्युत शार्ट सर्किट से लगी है। चौकी प्रभारी भी मौके पर पहुंचे।

दो दिन पूर्व विद्युत तार टूटकर गिरने से गांव उलियापुर में किसान ¨पटू की डेढ़ बीघा गेहूं की फसल जल गई थी। गुस्साए ग्रामीणों ने हर¨सगपुर फीडर की विद्युत सप्लाई नहीं जोड़ने दी थी, क्योंकि ग्रामीणों का कहना था कि जर्जर तार जब तक नहीं बदले जाएंगे तब तक लाइन नहीं जोड़ने देंगे। आए दिन तार टूटकर फसलों का नुकसान कर रहे हैं और बिजली विभाग इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। जेई अजय कुमार ने बताया घटना के संबंध में कोई जानकारी नहीं है की जांच की जाएगी। तार टूटकर गिरने से फसल खाक

मोहम्मदाबाद : गांव बिहार स्थित राजकीय नलकूप की तरफ जाने वाली हाईटेंशन लाइन का तार सुबह टूटकर गिर गया। जिससे गुरुदेव कठेरिया की पकी खड़ी गेहूं की फसल में आग लग गई। खेत से धुआं उठता देख लोग मौके पर पहुंचे। आधा घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। गुरुदेव के अलावा शीलेश कठेरिया, सोबरन कठेरिया आदि की आठ बीघा फसल जल गयी। क्षेत्रीय लेखपाल ने मौके पर पहुंचकर जांच की।

chat bot
आपका साथी