हकीकत देख मुंह छिपाते, आंकड़ों की बाजीगरी से जीते

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता के मामले में भले ही जिले को प्रद

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Jan 2019 10:29 PM (IST) Updated:Mon, 07 Jan 2019 10:29 PM (IST)
हकीकत देख मुंह छिपाते, आंकड़ों की बाजीगरी से जीते
हकीकत देख मुंह छिपाते, आंकड़ों की बाजीगरी से जीते

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता के मामले में भले ही जिले को प्रदेश में तीसरा स्थान मिला हो, लेकिन हकीकत नगर पालिका परिषद के 'गुब्बारे' की हवा निकाल रही है। पालिका के पास न तो डं¨पग ग्राउंड हैं और न ही कूड़ा निस्तारण प्लांट। बावजूद इसके आंकड़ों की बाजीगरी कर अपनी मंशा में कामयाब हो गए।

नगरपालिका परिषद फर्रुखाबाद को बीते वर्ष गांव रमन्ना गुलजार बाग के निकट जंगल में कूड़ा निस्तारण प्लांट लगाने के लिए भूमि आवंटित हुई थी। मगर, अभी तक प्लांट लगाने की ओर ठोस कदम नहीं उठे। डं¨पग ग्राउंड नहीं होने से शहर में जगह-जगह कूड़े के ढेर दिखाई देते हैं। परिषद प्रतिदिन लगभग 40 ट्राली कूड़ा शहर से उठाती है। यह कूड़ा शहर के बाहर मुख्य मार्गों के किनारे फेंक दिया जाता है। सड़ांध से आसपास के ग्रामीणों व किसानों को सांस लेना दुश्वार हो जाता है। मुख्य सफाई निरीक्षक केपी ¨सह ने बताया कि कूड़ा निस्तारण प्लांट लगाने के लिए कार्रवाई जारी है। सफाई व्यवस्था पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है।

गुब्बारे ने बाइक सवारों को किया परेशान

शहर में कई स्थानों पर स्वच्छता के प्रति जागरूकता के लिए गुब्बारे बांधे गए हैं। सोमवार को फतेहगढ़ चौराहे के निकट लगा गुब्बारा अचानक नीचे आ गया। उसमें बंधी रस्सियों से कई बाइक सवार उलझ गए। गुब्बारे को वहां से हटा दूसरे स्थान पर मकान की छत पर लगाया गया।

chat bot
आपका साथी