ओमिक्रोन वैरिएंट से सहमा संकिसा का पर्यटन, कई कार्यक्रम रद

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद कोरोना की बंदिशों कम होने के बाद सरकार ने इंटरनेशनल उड

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 10:28 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 10:28 PM (IST)
ओमिक्रोन वैरिएंट से सहमा संकिसा का पर्यटन, कई कार्यक्रम रद
ओमिक्रोन वैरिएंट से सहमा संकिसा का पर्यटन, कई कार्यक्रम रद

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : कोरोना की बंदिशों कम होने के बाद सरकार ने इंटरनेशनल उड़ाने 15 दिसंबर से शुरू करने का निर्णय लिया था, लेकिन ओमिक्रोन वैरिएंट ने पर्यटन उद्योग को फिर झटका दे दिया है। इस माह बौद्ध तीर्थस्थल संकिसा में विदेशी मेहमानों को आना था, लेकिन ओमिक्रोन के चलते विशाल बुद्ध प्रतिमा के अनावरण सहित कई कार्यक्रम रद हो गए हैं। इससे होटल व्यवसायी व दुकानदार भी चितित हैं।

संकिसा में बड़ी तादाद में विदेशी बौद्ध अनुयायियों का आना जाना रहता है। यहां बने मठ मंदिरों व होटलों में बड़ी संख्या में विदेशी मेहमानों के ठहरने व भोजन की व्यवस्था है। संकिसा के दुकानदार भी विदेशी मेहमानों की वजह खुशहाल रहते हैं। गत माह विदेशी श्रद्धालुओं को आने से लोगों को उम्मीद थी कि अब कारोबार फिर चलेगा, लेकिन ओमिक्रोन ने उदासी का माहौल बना दिया है। राजघाट संकिसा स्थित वाइबीएस के प्रमुख सुरेश बौद्ध ने बताया कि उन्होंने धर्म गुरु दलाईलामा को बुलाने के लिए आमंत्रण दिया था, लेकिन उनके कार्यालय से सूचना दी गई है धर्म गुरु के वर्ष 2022 के सभी कार्यक्रम फिलहाल निरस्त हो गए हैं। 25 दिसंबर को सेंटर में स्थापित हुई बुद्ध प्रतिमा का अनावरण थाईलैंड के भिक्षु भंते मैत्री थेरो व उपासिका सुपात को करना था, लेकिन यह कार्यक्रम निरस्त हो गया है। इसके अलावा थाईलैंड के ही भंते सुधम्म नाथो की अगुवाई में वियतनाम, श्रीलंका आदि देशों के 70 उपासकों को 15 दिसंबर से विशेष पूजा करने आना था, यह कार्यक्रम भी रद हो गया है। इसके अलावा 25 जनवरी 2022 को भूटान व नेपाल के 253 भिक्षुओं को यहां आना है। उस कार्यक्रम पर भी संशय बन गया है।

नए वेरियंट ने बढ़ाई चिता

संकिसा में बड़ी तादाद में विदेशी बौद्ध श्रद्धालु आते हैं, लेकिन पिछले लगभग दो साल से कोरोना के चलते समस्या है। इस बार पर्यटन शुरू होने की उम्मीद थी, लेकिन नई परिस्थितियों ने फिर चिता बढ़ा दी है। अभी तक वर्षावास के दो कार्यक्रम उनके यहां निरस्त हो चुके हैं।

- भंते चैतसिक बोधि।

दो साल से ठप होटल कारोबार

संकिसा का होटल कारोबार पिछले दो साल से ठप हो गया है। गत माह विदेशी मेहमानों के आने से चहल पहल बढ़ी थी। उम्मीद थी कि सब ठीक हो जाएगा, लेकिन ओमिक्रोन की वजह से अब फिर होटल कारोबार पर ग्रहण लगता दिख रहा है। बुकिग भी निरस्त हो रही हैं।

- दिनेश शुक्ला, महाप्रबंधक होटल इंपेक।

मेहमानों के आने से होती दुकानदारी

विदेशी मेहमानों के आने से बाजार में रौनक बढ़ जाती है, बिक्री भी खूब होती है, लेकिन दो साल से कोरोना ने बाजार को पूरी तरह तहस-नहस कर दिया। कुछ माह से सब कुछ ठीक होने की उम्मीद बंधी थी, लेकिन अब नई परिस्थितियों से बाजार सुस्त होने की आशंका बन गई है।

- जितेंद्र राजपूत, दुकानदार।

chat bot
आपका साथी