जनरल दवाइयों से बन रही कुपोषित बच्चों की सेहत

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : लाखों की लागत से बने पोषण पुनर्वास केंद्र (एनआरसी) में कुपोषित बच्

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Jan 2019 10:28 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jan 2019 10:28 PM (IST)
जनरल दवाइयों से बन रही कुपोषित बच्चों की सेहत
जनरल दवाइयों से बन रही कुपोषित बच्चों की सेहत

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : लाखों की लागत से बने पोषण पुनर्वास केंद्र (एनआरसी) में कुपोषित बच्चों को सेहतमंद बनाने का दावा किया जा रहा है। हकीकत यह है कि एनआरसी में लोहिया अस्पताल की जनरल दवाओं से कुपोषित बच्चों का इलाज किया जा रहा है। कारण यह है कि जिस संस्था को दवा आपूर्ति का ठेका दिया गया था उसे अनियमितताओं पर निरस्त कर दिया गया।

लोहिया अस्पताल की दूसरी मंजिल पर बनाए गए एनआरसी वार्ड में इस वक्त 10 बच्चे भर्ती हैं। इस वार्ड में भर्ती बच्चों के इलाज के लिए जरूरी दवाएं तक नहीं है। दवा आपूर्ति का ठेका निरस्त करने के बाद दूसरी संस्था को अभी आपूर्ति का ठेका नहीं मिला है। अब बच्चों को कुछ दवा लोहिया अस्पताल के औषधि भंडार से लेकर इलाज किया जा रहा है। सर्दी से बिगड़ी बच्चों की हालत को देखते हुए दो बच्चों को वफारा देने के लिए एक ही एंपुल का इस्तेमाल किया जा रहा है। जबकि दो एमएल के बुडेटकोट एंपुल से एक ही बच्चे को वफारा दिया जाता है। यह दवाएं तो लोहिया अस्पताल में भी नहीं

जानकारों के मुताबिक बच्चों के इलाज के लिए हैब्रीक थ्री, पोरवरॉय, लियोन सीरप, पोरलेल पाउडर, लिव-52 आदि दवाओं की भी आवश्यकता रहती है, लेकिन यह दवाएं तो लोहिया अस्पताल में भी नहीं है। इस कारण परिजनों को बाहर से लानी पड़ती है। अनियमितताओं को लेकर ठेका निरस्त किया गया है। जिस कारण दिक्कतें आ रहीं हैं। शीघ्र ही संबंधित दवा व्यवस्था कर ली जाएगी।

डॉ. एसपी ¨सह, सीएमएस

chat bot
आपका साथी