शिक्षा विभाग को नहीं मिल रहे अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाने वाले

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : अंग्रेजी माध्यम के परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कम

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Apr 2018 09:54 PM (IST) Updated:Fri, 27 Apr 2018 09:54 PM (IST)
शिक्षा विभाग को नहीं मिल रहे अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाने वाले
शिक्षा विभाग को नहीं मिल रहे अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाने वाले

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : अंग्रेजी माध्यम के परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी दूर होने के आसार नहीं हैं। पूर्व में संचालित अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों में शिक्षकों के 106 पद खाली हैं। जबकि आवेदन 60 ही आए हैं।

नए सत्र में दो अप्रैल को जिले के 40 परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों को अंग्रेजी माध्यम में परिवर्तित किया गया। प्रत्येक स्कूल में एक प्रधानाध्यापक व चार सहायक अध्यापक के पद रखे गए। इस तरह 40 हेडमास्टर व 160 शिक्षकों की जरूरत थी। पूर्व में संपन्न लिखित व व्यक्तित्व परीक्षा के आधार पर 54 शिक्षकों की तैनाती ही हो सकी। दूसरी बार आवेदन मांगे गए तो 106 रिक्त पदों के सापेक्ष 60 आवेदन ही आए। अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाने को शिक्षकों का रुझान न होने से इस बार लिखित परीक्षा की बाध्यता खत्म कर दी गई है। एक मई को सीधे साक्षात्कार व व्यक्तित्व परीक्षण होगा।

पांच अन्य विद्यालयों में भी होनी नियुक्ति दूसरे चरण में पांच अन्य प्राथमिक विद्यालयों को भी अंग्रेजी माध्यम की पढ़ाई के लिए चयनित किया गया है। इनमें भी एक-एक प्रधानाध्यापक व 4-4 शिक्षक भेजे जाने हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि जैसे-जैसे शिक्षकों का चयन होता जाएगा, वैसे ही उन्हें अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में भेजा जाता रहेगा।

chat bot
आपका साथी