सेंट्रल जेल के अनुदेशक को मिला आई-कमेंडेशन

सेंट्रल जेल में चार दशक पुराने टेंट उद्योग में अनुदेशक के रूप में सेवाएं दे रहे राम हर्ष राम की सेवाओं को पहचान मिल ही गई। आखिर जेल महानिरीक्षक ने उन्हें प्रशस्ति चिह्न के लिए चुना है। यह मेडल व प्रमाण पत्र उन्हें आगामी 26 जनवरी को वरिष्ठ जेल अधीक्षक द्वारा दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Jan 2020 10:54 PM (IST) Updated:Sat, 25 Jan 2020 06:07 AM (IST)
सेंट्रल जेल के अनुदेशक को मिला आई-कमेंडेशन
सेंट्रल जेल के अनुदेशक को मिला आई-कमेंडेशन

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : सेंट्रल जेल में चार दशक पुराने टेंट उद्योग में अनुदेशक के रूप में सेवाएं दे रहे राम हर्ष राम की सेवाओं को पहचान मिल ही गई। आखिर जेल महानिरीक्षक ने उन्हें प्रशस्ति चिह्न के लिए चुना है। यह मेडल व प्रमाण पत्र उन्हें आगामी 26 जनवरी को वरिष्ठ जेल अधीक्षक द्वारा दिया जाएगा।

वरिष्ठ अधीक्षक एसएमएच रिजवी ने बताया कि राम हर्ष राम टेंट विनिर्माण खंड में अनुदेशक के पद पर कार्यरत हैं। केंद्रीय कारागार में टेंट उद्योग को संचालित रखने में उन्होंने महती भूमिका निभाई। यहां पर दरी, सिलाई, गार्डेन अंब्रेला आदि के अलावा हाल ही में योगा-मैट और कपड़े के थैलों के निर्माण जैसे सफल प्रयोग भी किए, जिन्हें काफी सराहा गया। उन्होंने इस काम में यहां निरुद्ध बंदियों को भी प्रशिक्षित कर इस काम में महारत दिलाई और उनकी जनशक्ति का सफलतापूर्वक उपयोग किया। जेल में बने इन उत्पादों की राम नगरिया माघ मेला के अलावा प्रयागराज कुंभ मेला में स्टॉल लगाकर बिक्री व प्रचार-प्रसार किया। राम हर्ष राम वर्ष 1992 में दैनिक वेतन पर केंद्रीय कारागार में आए थे। हालांकि बाद में वर्ष 1995 में उन्हें नियमित सेवा में लिया गया। उनकी सेवा, कर्मठता और लगन को देखते हुए उनका नाम पुरस्कार के लिए भेजा गया था। गणतंत्र दिवस पर कारागार महानिरीक्षक की ओर से उनके लिए भेजा गया मेडल व प्रशस्ति पत्र उन्हें परेड के बाद भेंट किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी