बिजली विभाग के एक ठेकेदार ने बना डालीं नलकूप की अवैध लाइनें

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद जनपद के कई गांवों में बड़े पैमाने पर एक ठेकेदार ने अवैध साम

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 08:59 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 08:59 PM (IST)
बिजली विभाग के एक ठेकेदार ने बना डालीं नलकूप की अवैध लाइनें
बिजली विभाग के एक ठेकेदार ने बना डालीं नलकूप की अवैध लाइनें

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : जनपद के कई गांवों में बड़े पैमाने पर एक ठेकेदार ने अवैध सामग्री से कई नलकूपों की लाइनें बनाई हैं। मामले की जानकारी प्रबंधक निदेशक सौम्या अग्रवाल को हुई तो उन्होंने अधिशासी अभियंता से जवाब तलब कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। अधीक्षण अभियंता ने कंपिल, कायमगंज, शमसाबाद, नवाबगंज व मोहम्मदाबाद आदि क्षेत्रों में सामूहिक जांच कराने को टीम गठित की है।

ग्रामीण खंड फर्रुखाबाद व कायमगंज खंड कार्यालय क्षेत्र में सर्वाधिक नलकूप की अवैध लाइनें बनी हुई हैं। इसमें कई विद्युत कर्मी भी शामिल हैं। जिससे धड़ल्ले से बिजली चोरी होती है। मेरापुर थाना क्षेत्र के गांव नौली में सीओ कायमगंज को तीन नलकूप अवैध रूप से चलने की सूचना मिली। इस पर उन्होंने अवर अभियंता को बुलाकर जांच कराई। मामला सही पाए जाने पर ट्रांसफार्मर, तार व अन्य सामग्री जब्त कर ली गई। बड़ा मामला पकड़े जाने पर उपभोक्ता के खिलाफ रिपोर्ट भी दर्ज कराई गई। इस मामले की जानकारी प्रबंध निदेशक आगरा को मिली। उन्होंने टीम गठित कर पूरे क्षेत्र की जांच कराने के निर्देश दिए। अधीक्षण अभियंता राकेश वर्मा ने अधिशासी अभियंता कायमगंज की जमकर फटकार लगाई और मामले की विस्तार से रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि एमडी के निर्देश पर टीम गठित कर दी गई है। रिपोर्ट मिलने के बाद ठेकेदार के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस की साठगांठ से नहीं हुई कार्रवाई

कायमगंज व फर्रुखाबाद ग्रामीण खंड क्षेत्र के बिजली अधिकारियों ने पहले भी निरीक्षण के दौरान अवैध लाइनों से नलकूप संचालित होने के कई मामले पकड़े, थाना पुलिस को कार्रवाई के लिए तहरीर भी दी, लेकिन ठेकेदार व पुलिस कर्मियों की साठगांठ के चलते कोई कार्रवाई नहीं हुई।

केस 1- शमसाबाद में तैनात अवर अभियंता राघवराम पांडेय ने चेकिग के दौरान गांव सिकंदरपुर महमूद में नलकूप अवैध रूप से संचालित होते पकड़ा था। विद्युत कर्मियों ने ट्रांसफार्मर, तार, खंभे जब्त कर स्टोर में जमा करा दिए। मुकदमा दर्ज कराने के लिए शमसाबाद थाने में चार नवंबर 2020 को तहरीर भी दी गई, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। केस 2- भटासा उपकेंद्र पर तैनात अवर अभियंता विवेक कुमार सोनकर ने पांच नवंबर 2020 को गांव तुर्क ललैया में चेकिग अभियान चलाया था। इस दौरान वहां एक नलकूप अवैध रूप से संचालित होते मिला। कायमगंज कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराने को तहरीर दी गई, लेकिन रिपोर्ट दर्ज नहीं हुई।

chat bot
आपका साथी