शिक्षक बने 1661 शिक्षामित्रों पर लटकी तलवार

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : सर्वोच्च न्यायालय द्वारा सहायक अध्यापक पद पर बिना टीईटी उत्तीर्ण शिक्ष

By Edited By: Publish:Tue, 07 Jul 2015 06:19 PM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2015 06:19 PM (IST)
शिक्षक बने 1661 शिक्षामित्रों पर लटकी तलवार

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : सर्वोच्च न्यायालय द्वारा सहायक अध्यापक पद पर बिना टीईटी उत्तीर्ण शिक्षामित्रों के समायोजन पर रोक लगाये जाने से विशिष्ट बीटीसी प्रशिक्षण ले रहे शिक्षामित्रों की शिक्षक पद पर नौकरी का मामला अधर में पहुंच गया है। प्रथम व द्वितीय चरण में सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति पा चुके 1661 शिक्षामित्रों का भी मामला फंस सकता है।

दूरस्थ शिक्षा से बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 555 शिक्षामित्रों को प्रथम चरण में 31 जुलाई 2014 को प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक पद पर नियुक्त किया गया था। प्रमाणपत्रों के सत्यापन के बाद इनमें से 400 शिक्षामित्रों को शिक्षक पद का वेतन भी मिलने लगा है। द्वितीय चरण में 1106 शिक्षामित्रों को नियुक्ति पत्र जारी कर सहायक अध्यापक पद पर तैनाती दी गई। इन्हें वेतन भुगतान के लिए प्रमाण पत्रों के सत्यापन की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण न होने वाले शिक्षामित्रों के अध्यापक पद पर समायोजन की रोक लगाई है। शिक्षक पद पर नियुक्ति पा चुके शिक्षा मित्रों में महज दर्जन भर शिक्षा मित्र ही टीईटी उत्तीर्ण हैं। इससे अध्यापक बने अधिकांश शिक्षा मित्रों का मामला उलझ सकता है।

इंटरमीडियट उत्तीर्ण लगभग 200 शिक्षा मित्रों का बीटीसी प्रशिक्षण भी अंतिम चरण में है। इन शिक्षामित्रों के अध्यापक पद पर समायोजन के लिए सृजित पदों के सापेक्ष रिक्तियां भी पर्याप्त हैं। प्रशिक्षण पूरा होते ही इन्हें भी शिक्षक पद पर नियुक्ति मिलनी थी। उधर, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी योगराज ¨सह ने बताया कि द्वितीय चरण के जिन शिक्षा मित्रों की नियुक्ति प्रमाणपत्रों की जांच से रुकी थी, अब उन्हें अग्रिम आदेश आने तक नियुक्ति पत्र नहीं दिए जायेंगे।

विभागीय टीईटी कराई जाए

शिक्षा मित्र संघ के अध्यक्ष ऋषिपाल ¨सह यादव ने बताया कि न्यायालय के आदेश से शिक्षा मित्रों को धक्का लगा है। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारियों द्वारा ठीक से पक्ष प्रस्तुत न करने से यह निर्णय आया है। मामले को सुलझाने के लिए बेसिक शिक्षा परिषद विभागीय टीईटी आयोजित कराए।

chat bot
आपका साथी