उमंग में युवा, हाईटेक बस्ता लगा बांटते रहे पर्ची

ंलोकसभा चुनाव को लेकर युवाओं में खासा उत्साह देखने को मिला। युवा हाईटेक बस्ते के साथ पर्ची बांटने की डयूटी करते देखे गए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 May 2019 11:58 PM (IST) Updated:Mon, 06 May 2019 11:58 PM (IST)
उमंग में युवा, हाईटेक बस्ता लगा बांटते रहे पर्ची
उमंग में युवा, हाईटेक बस्ता लगा बांटते रहे पर्ची

अयोध्या : मतदान में युवाओं का रंग देखने के काबिल रहा। युवा टोली दौड़-दौड़ कर घरों से वोट निकालती दिखी तो वहीं दूसरी ओर हाईटेक बस्ते पर तैनात युवाओं की फौज, मतदाताओं को बूथ का नाम व वोटर लिस्ट क्रमांक सहित अन्य मतदान संबंधित सूचना पलक झपकते बांट रहे थे। इससे न सिर्फ नाम तलाशने की प्रक्रिया में समय की बचत होती रही, बल्कि तेजी से मतदान प्रक्रिया भी आगे बढ़ती रही। ये टोली युवा मतदाताओं को पर्ची का स्क्रीन शॉट भी भेजते रहे।

रामनगरी के महाराजा इंटर कॉलेज मतदान बूथ पर रामनगरी के युवा संत व पार्षद अनुज दास की अगुवाई में गेट के करीब ही युवाओं ने हाइटेक बस्ता लगाया। यहां युवा समूह स्मार्ट मोबाइल फोन लेकर बैठे रहे, जो भी संत या अन्य पर्ची विहीन मतदाता वोट डालने आता। युवा झट से इन्हें रोककर पहचान पत्र लेकर बूथ क्रमांक बताते रहे। इस पर तैनात अश्वनी गुप्ता, रवीेंद्र शर्मा, लल्लू व अंकुर सिंह ने बताया कि प्ले स्टोर से वोटर हेल्प लाइन अपलोड किया था और इसी में मतदाताओं के वोटर पहचानपत्र से क्रमांक नंबर अंकित कर सर्च करने पर बूथ का नाम सहित अन्य सूचनाएं मोबाइल स्क्रीन पर फ्लैश करती है। इसमें बूथ का नाम, क्रमांक सहित पूरी जानकारी होती है। इसे एक पर्ची में लिखकर या मौखिक रूप से मतदाता को बताया गया। अनुज दास ने बताया कि एक साथ सात से आठ लोगों को चंद मिनट में बूथ की जानकारी दी जा रही है।

इस बस्ते पर डटे रहे त्रिलोकीनाथ त्रिपाठी ने बताया कि ये वाकई अछ्वुत है और तेजी से सूचना फ्लैश करने वाला सिस्टम है। उन्होंने बताया कि सुबह से ही युवाओं व संतों को जानकारी दी जा रही है। उनका कहना है कि कई मतदाता, सूची में नाम न होने की वजह से मायूस भी लौटे। अश्वनी गुप्ता ने बताया कि कई अन्य बूथों पर भी भाजपा की ओर से ऐसे ही युवा तैनात हैं, जो चंद मिनट में मतदाताओं की इसकी जानकारी दे रहे हैं। इस कार्य में विवेक तिवारी, राजन पांडेय, अश्वनी सिंह सहित अन्य लगे रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी