ट्रामा सेंटर के निर्माण का रास्ता साफ

By Edited By: Publish:Sat, 30 Aug 2014 12:14 AM (IST) Updated:Sat, 30 Aug 2014 12:14 AM (IST)
ट्रामा सेंटर के निर्माण का रास्ता साफ

फैजाबाद : राज्य सरकार की नजर-ए-इनायत होने के साथ ही फैजाबाद में अधूरे ट्रामा सेंटर के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। राज्य सरकार ने रिवाइज स्टीमेट के अनुरूप 27.70 लाख रुपये आवंटित कर दिए हैं। इस संबंध में शासनादेश जारी होने की पुष्टि विभागीय अवर अभियंता ने की है।

वर्ष 2009 के अंत में फैजाबाद जिले को तत्कालीन सांसद डॉ. निर्मल खत्री के प्रयास से केंद्र सरकार ने ट्रामा सेंटर जैसे अत्याधुनिक चिकित्सा केंद्र की सौगात दी थी। इस केंद्र में 20 बेड का अस्पताल बनना था, जिसमें विभिन्न प्रकार की दुर्घटनाओं में घायल मरीजों को भर्ती किया जाता। कार्यदायी संस्था यूपी प्रोजेक्ट कारपोरेशन को योजनागत निर्माण कार्य मार्च 2011 तक पूरा करना था। कुल 65 लाख रुपये की परियोजना में केंद्र सरकार को 55 लाख रुपये देने थे, जो उसने तत्काल आवंटित कर दिए थे, लेकिन राज्य सरकार ने अपने हिस्से का दस लाख रुपये देने में विलंब किया और कार्यदायी संस्था ने निर्माण कार्य में। इसका नतीजा रहा कि समय से ट्रामा सेंटर का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका और मरीज बेहतर इलाज की प्रत्याशा में लखनऊ की राह नापते रहे।

विलंब के कारण कार्यदायी संस्था की ओर से लागत बढ़ने का हवाला देकर रिवाइज स्टीमेट भेजा गया, किंतु केंद्र व राज्य सरकार के बीच पत्राचार होता रहा और रिवाइज स्टीमेट के अनुरूप बढ़ी हुई लागत राशि आवंटित नहीं की जा सकी। फलस्वरूप 2014 तक लागत राशि बढ़कर 92.70 लाख रुपये हो गयी। अवर अभियंता एसबी सिंह ने बताया कि धनावंटन का शासनादेश जारी हो गया है। निर्माण कार्य को अंतिम रूप देने के लिए मार्च 2015 तक का समय दिया जाएगा।

-----इनसेट------

संसद में भी उठा था मामला

-ट्रामा सेंटर के निर्माण में विलंब का मामला साल भर पूर्व लोकसभा में डॉ. निर्मल खत्री ने उठाया था। तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद ने इस मामले ठोस कदम उठाने का वादा किया था, जिसका असर अब दिखा है।

chat bot
आपका साथी