कोरोना का भय बरकरार, व्यवस्थाएं हैं पर छात्रों का रहा इंतजार

सुबह के पौने नौ बजे थे। कक्षा दस के छात्र शिव पांडेय अपने पिता रमेश के साथ एमएलएमएल इंटर कॉलेज पहुंचते हैं। गेट पर ही शिव की थर्मल स्क्रीनिग होती है। हाथों को सैनिटाइज किया जाता है फिर शारीरिक दूरी के पालन के साथ शिव को विद्यालय में प्रवेश दिया जाता है.

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Oct 2020 11:27 PM (IST) Updated:Mon, 19 Oct 2020 11:27 PM (IST)
कोरोना का भय बरकरार, व्यवस्थाएं हैं पर छात्रों का रहा इंतजार
कोरोना का भय बरकरार, व्यवस्थाएं हैं पर छात्रों का रहा इंतजार

अयोध्या: सुबह के पौने नौ बजे थे। कक्षा दस के छात्र शिव पांडेय अपने पिता रमेश के साथ एमएलएमएल इंटर कॉलेज पहुंचते हैं। गेट पर ही शिव की थर्मल स्क्रीनिग होती है। हाथों को सैनिटाइज किया जाता है फिर शारीरिक दूरी के पालन के साथ शिव को विद्यालय में प्रवेश दिया जाता है। यह देख पिता रमेश भी संतुष्ट भाव से लौटते हैं, बेटे को यह हिदायत देकर कि 'अपना ख्याल रखना और अवकाश के वक्त भी मेरा इंतजार करना। टेंपो से घर आने की जरूरत नहीं है, मैं समय पर पहुंच जाऊंगा।'

ऐसा ही नजारा उन विद्यालयों का है, जहां करीब सात माह बाद सोमवार को रौनक लौटी। हां, स्कूल खुले पर नजारा बदला था। जिन प्रवेश द्वारों पर विद्यार्थियों की भीड़ रहा करती थी, वहां संयत छात्र-छात्राएं प्रवेश के लिए अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए। उत्साह से लबरेज रहने वाला युवा मन धैर्य की परीक्षा देता नजर आया। विद्यालयों के भीतर कक्ष में बेंच पर भी सर्किल में छात्र बैठ कर पढ़ते रहे। एक छात्र से दूसरे की दूरी छह फीट रही।

इसी तरह जेबी अकादमी में विद्यालय गेट के पहले से ही शारीरिक दूरी के लिए उत्कृष्ट व्यवस्था रही। रामनगरी के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज, कनौसा ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज, जीजीआईसी सहित अधिकांश विद्यालयों में थर्मल स्क्रीनिग व हाथ सैनिटाइज कराकर ही छात्रों को प्रवेश दिया गया।

----------------------

महज आठ फीसद छात्र हुए टर्नअप

अयोध्या: शहरों के विद्यालयों में छात्र संख्या कम रही, जबकि ग्रामीण परिवेश वाले विद्यालयों में छात्र ठीक ठाक तादाद में नजर आए। जिन छात्र-छात्राओं को उनके अभिभावकों ने अनुमति दी थी, उसमें मात्र आठ फीसद छात्र ही पहले दिन विद्यालय पहुंचे। कक्षा नौ से 12 तक में 32 हजार 950 विद्यार्थियों को अनुमति अभिभावकों ने दी थी, जिसमें से पहले दिन मात्र 12 हजार 202 ही विद्यालय पहुंचे।

------------

15 विद्यालयों में पसरा रहा सन्नाटा

अयोध्या: जिले के 15 विद्यालयों में सन्नाटा पसरा मिला। इसकी सूचना प्रशासन के लोगों ने जीआइसी स्थित कंट्रोल रूम में दी। साथ ही इससे जिला विद्यालय निरीक्षक को भी अवगत करा दिया। साथ ही 61 विद्यालयों में शारीरिक दूरी के इंतजाम संतोषजनक नहीं थे, यहां अस्थाई सर्किल बने थे, इन सभी को चेतावनी देते हुए स्थाई सर्किल बनाने का निर्देश दिया गया।

तुलसी कन्या इंटर कॉलेज में मात्र तीन छात्राएं, आदिशक्ति इंटर कॉलेज में एक छात्र उपस्थित रहा। महाराजा में तकरीबन 50, जीजीआइसी में 65 व आर्यकन्या में 23 बच्चे उपस्थिति हुए। सीबीएसई स्कूलों का भी यही हाल रहा। यहां भी छात्र संख्या कम रही।

chat bot
आपका साथी