राममंदिर का शिलान्यास अधर में

अयोध्या रामजन्मभूमि पर मंदिर निर्माण की बहुप्रतीक्षित साध लॉकडाउन के चलते अधर में है। 28 अप्रैल को मंदिर का शिलान्यास करने की तैयारी थी लेकिन लॉकडाउन के चलते इसे स्थगित किया जा चुका है। श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय के अनुसार राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच राममंदिर का शिलान्यास संभव नहीं था। उनका इशारा समझें तो कोरोना के खात्मे की जंग कामयाब होने के बाद ही मंदिर का शिलान्यास संभव है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Apr 2020 10:00 PM (IST) Updated:Mon, 27 Apr 2020 06:01 AM (IST)
राममंदिर का शिलान्यास अधर में
राममंदिर का शिलान्यास अधर में

अयोध्या : रामजन्मभूमि पर मंदिर निर्माण की बहुप्रतीक्षित साध लॉकडाउन के चलते अधर में है। 28 अप्रैल को मंदिर का शिलान्यास करने की तैयारी थी, लेकिन लॉकडाउन के चलते इसे स्थगित किया जा चुका है। श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय के अनुसार राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच राममंदिर का शिलान्यास संभव नहीं था। उनका इशारा समझें तो कोरोना के खात्मे की जंग कामयाब होने के बाद ही मंदिर का शिलान्यास संभव है। ऐसे में यह कहना मुश्किल है कि मंदिर का शिलान्यास कब होगा। गत वर्ष नौ नवंबर को रामलला के हक में आए सुप्रीम फैसले के बाद और इसी वर्ष पांच फरवरी को मंदिर निर्माण के लिए श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र का गठन होने के साथ मंदिर के शिलान्यास की उल्टी गिनती शुरू हो गई थी। इस दिशा में कुछ हद तक अपेक्षाएं फलीभूत भी हुईं, जब रामलला को तिरपाल के गर्भगृह से वातानुकूलित बुलेट प्रूफ वैकल्पिक गर्भगृह में 25 मार्च को स्थापित किया गया। हालांकि तभी से यह अटकल लगने लगी थी कि कोरोना के खात्मे की जंग के बीच मंदिर का शिलान्यास होना मुश्किल है। रामलला को मिली नई पोशाक

- मंदिर के शिलान्यास की प्रतीक्षा के बीच रामादल के अध्यक्ष पं. कल्किराम ने प्रधान अर्चक आचार्य सत्येंद्रदास से भेंट कर उन्हें अक्षय तृतीया के उपलक्ष्य में रामलला की नई पोशाक दी। पं. कल्किराम 2018 के विजयादशमी के अवसर से ही प्रत्येक पर्व पर रामलला को नई पोशाक देते हैं। लॉकडाउन के बावजूद उन्होंने दो अप्रैल को राम जन्मोत्सव और शनिवार को अक्षय तृतीया के उपलक्ष्य में रामलला की पोशाक भेंट की। पं. कल्किराम ने बताया कि इस बार रामलला की पोशाक अमेरिका में अध्ययनरत भारतीय मूल के छात्र प्रियंका एवं आदित्य की ओर से अर्पित की गयी है।

chat bot
आपका साथी