डीपीआरओ के निलंबन से उठी अधिक धनराशि वापसी की मांग

भुगतान का दबाव बनाने वाले एडीओ पंचायत बैकफुट पर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Sep 2020 11:00 PM (IST) Updated:Tue, 08 Sep 2020 11:00 PM (IST)
डीपीआरओ के निलंबन से उठी अधिक धनराशि वापसी की मांग
डीपीआरओ के निलंबन से उठी अधिक धनराशि वापसी की मांग

अयोध्या: पल्स ऑक्सीमीटर व आइआर थर्मामीटर की अधिक दाम पर खरीद को लेकर ग्राम प्रधान संगठन मुखर हो गया। इस बीच मामला तूल पकड़ता देख एडीओ पंचायत के स्तर से भुगतान के लिए बनाया जाने वाला दबाव टल गया है। वहीं पल्स ऑक्सीमीटर व आइआर थर्मामीटर की खरीद में शासनादेश की कीमत के उल्लंघन सुल्तानपुर व गाजीपुर के जिला पंचायतराज अधिकारी के निलंबन के बाद जिले में 4240 रुपये के हिसाब से भुगतान के लिए दबाव बनाने वाले एडीओ पंचायत अचानक बैकफुट पर हैं। ग्राम प्रधान संगठन की तरफ से उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग उठी है।

ग्राम प्रधान संगठन जिलाध्यक्ष डॉ. रामप्रताप यादव ने मांग की है जिन ग्राम पंचायतों ने अभी भुगतान नहीं किया, उन्हें शासनादेश में उल्लिखित कीमत 28 सौ रुपये के हिसाब से पल्स ऑक्सीमीटर व आइआर थर्मामीटर का भुगतान कराया जाए। जिन्होंने भुगतान कर दिया है, संबंधित फर्म से फालतू धनराशि उन ग्राम पंचायतों को वापस करायी जाए। शासन स्तर पर इसी आधार पर सुल्तानपुर व गाजीपुर के जिला पंचायतराज अधिकारी को निलंबित किया गया है। धनराशि वापस न कराने पर संगठन 1440 रुपये शासनादेश से अधिक लिए जाने की लड़ाई को प्रदेश स्तर पर ले जाएगा। जिलाध्यक्ष ने कहाकि तीन वर्ष से बीडीओ व एडीओ पंचायत के संयुक्त बैंक खाता में प्रशासकीय व तकनीकी मद की धनराशि खर्च न होने से डंप है, संबंधित ग्राम पंचायतों को उसे वापस किया जाए जिससे वे विकास कार्य कर सकें। डीडी पंचायत करेंगे डीपीआरओ गाजीपुर की जांच

पल्स ऑक्सीमीटर व आइआर थर्मामीटर बाजार की कीमत 28 सौ रुपये से अधिक में खरीदने के आरोप में निलंबित गाजीपुर के डीपीआरओ अनिल कुमार सिंह की जांच डीडी पंचायत अयोध्या योगेंद्र कटियार को अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने सौंपी है। अपर मुख्य सचिव के सुल्तानपुर व गाजीपुर के निलंबित डीपीआरओ के अलग-अलग आदेश में गाजीपुर के डीपीआरओ को बाजार कीमत से तीन हजार रुपये अधिक 58 सौ रुपये व सुल्तानपुर के डीपीआरओ को 9950 रुपये में खरीदे जाने पर निलंबित करने का उल्लेख है। सुल्तानपुर डीपीआरओ कृष्णकुमार सिंह चौहान की जांच के लिए डीडी पंचायत वाराणसी को नामित किया गया है।

chat bot
आपका साथी