नई पीढ़ी को लुभा रही किताबों की दुनिया

फैजाबाद : शहर के राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में आयोजित फैजाबाद पुस्तक मेले के दूसरे

By JagranEdited By: Publish:Wed, 31 Oct 2018 11:35 PM (IST) Updated:Wed, 31 Oct 2018 11:35 PM (IST)
नई पीढ़ी को लुभा रही किताबों की दुनिया
नई पीढ़ी को लुभा रही किताबों की दुनिया

फैजाबाद : शहर के राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में आयोजित फैजाबाद पुस्तक मेले के दूसरे दिन नौनिहालों ने दस्तक दी। नई पीढ़ी ने प्रेरक कहानियों एवं प्रकृति का चित्रण करने वाली पुस्तकों में दिलचस्पी दिखाई। कनक किड्स के विद्यार्थी स्कूल बस से आए तो राजकीय इंटर कॉलेज के बच्चों ने स्कूली ड्रेस में पुस्तक मेला का भ्रमण किया। अन्य स्कूलों के छात्रों ने भी चार-छह के समूह में उपस्थिति दर्ज कराई। भारती पब्लिसर्स के विकास पांडेय ने बताया कि कला-संस्कृति के साथ महापुरुषों की जीवनी, नदियों, कीट-पतंगों, वन्यजीवों की दुनिया से जुड़ी किताबों के साथ ज्ञानव‌र्द्धक पुस्तकें भी उनकी पसंद बनी।

मेला परिसर में आयोजक नारायण दास खत्री मेमोरियल ट्रस्ट के सचिव पूर्व सांसद डॉ. निर्मल खत्री ने भ्रमण किया, तो वहीं मेला प्रभारी रीता खत्री, कोषाध्यक्ष राजकुमार खत्री, पुनीत मेहरोत्रा, कफील अंसारी, नमिता मेहरोत्रा, अलका वर्मा, राकेश केशरवानी, सुप्रीत कपूर, डॉ. धीरज सोनी आदि व्यवस्था में तल्लीन रहे।

---------------------- सेल्फी प्वाइंट बनी गैलरी

-पुस्तक मेला के प्रवेशद्वार के बाद बनी गैलरी व उसके पास लगा बोर्ड सेल्फी प्वाइंट बन गया है। पुस्तक मेला आने वाले युवा यहां फोटो ¨खचाना नहीं भूलते। कभी-कभी युवा पूर्व सांसद व आयोजकों से भी साथ में फोटो ¨खचाने का आग्रह करते हैं। साथ में फोटो ¨खचते वक्त उनका उत्साह देखते ही बनता है। ------------------------ एचसीजे की तान्या के भाषण ने दिल जीता

-मैसानिक लाज की भाषण प्रतियोगिता में शहर के दर्जन भर स्कूलों ने प्रतिभाग किया, जिसमें प्रमुख रूप से जेबी अकादमी, टाइनी टाट्स, कैंब्रियन, अवध इंटरनेशनल, जयपुरिया, अनिल सरस्वती, एचसीजे, उदया, फैजाबाद पब्लिक स्कूल रहे। प्रतियोगिता में एचसीजे अकादमी की तान्या मिश्रा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। द्वितीय अनिल सरस्वती विद्यामंदिर के प्रखर गुप्ता व तृतीय आदित्य त्रिपाठी रहे। सांत्वना पुरस्कार जेबी अकादमी की सौम्या गौतम व राहुल दास, उदया पब्लिक स्कूल की आकांक्षा पांडेय ने प्राप्त किया। निर्णायक की भूमिका साकेत महाविद्यालय के ¨हदी विभाग के डॉ. अनुराग, डॉ जन्मेजय व प्रवेश कुमार ने निभाई। संचालन नमिता मेहरोत्रा ने किया। मैसानिक लॉज के अनिल अग्रवाल ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कैंब्रियन स्कूल के बच्चों ने नुक्कड़ नाटक पेश किया, जो सराहनीय रहा।

------------------------

दो पुस्तकों का विमोचन

-हरिप्रसाद तिवारी की लिखित पुस्तक 'नियति' का विमोचन डॉ चैतन्य ने किया। डॉ. नर्वदेश्वर पांडेय की कृति भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा में प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का योगदान का विमोचन वरिष्ठ पत्रकार शीतला प्रसाद ¨सह ने किया। लेखकों ने मेला प्रभारी रीता खत्री का धन्यवाद ज्ञापित किया। पुस्तक विमोचन के दौरान ट्रस्ट के निशीथ वर्मा, प्रभात टंडन, डॉ. इकबाल आदि उपस्थित रहे।

------------------------- -किताबें जीवन हैं। इससे से दूर नहीं भागना चाहिए। इसमें जीवन की तमाम समस्याओं का हल है। पुस्तक मेला हमें एक स्थान पर मनपसंद किताबें उपलब्ध करा रहा है।

-सूर्यकांत पांडेय, साहित्य प्रेमी

----------------------

फैजाबाद पुस्तक मेला बड़ा प्रयास है। इससे लोगों में देश-दुनिया को अलहदा नजरिए से देखने की क्षमता विकसित होती है। यह आयोजन निरंतर पराकाष्ठा की ओर बढ़े, यही शुभकामना है।

-मधु त्रिपाठी, शिक्षक

-----------------

जीवन में सकारात्मक बनने के लिए पुस्तकों को अपनाना चाहिए। किताबों के साथ समय बिताइए। यह कम खर्च में ज्ञानव‌र्द्धक और मनोरंजक है।

-रंजीत ¨सह, पुस्तक प्रेमी

---------------------- ज्ञान-विज्ञान, इतिहास और परंपरा को जानने के लिए भी पुस्तकों का पठन-पाठन जरूरी है। किताबों के संग्रहण के साथ अध्ययन भी जरूरी है। पुस्तक मेला इसका सबसे बेहतर माध्यम है।

-सुदीप तिवारी, शिक्षक -----------------------

आज के आकर्षण

- इनरव्हील मैत्री की देशभक्ति गीत प्रतियोगिता का आयोजन प्रात: 10:30 बजे

- ख्यातिनाम सरयू बर्ड फोटोग्राफर आजाद ¨सह से मुलाकात सायं 6 बजे

chat bot
आपका साथी