मच्छर से बचें, ज्वर आए तो लें पैरासिटामोल

अयोध्या संचारी रोगों एवं मच्छर के काटने से फैलने वाले रोगों पर नियंत्रण एवं बचाव के लिए शुक्रवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में संदेश दिया गया कि पानी के सभी बर्तन व टंकी ढंककर रखा जाए। आसपास पानी जमा न होने दिया जाए। पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें तथा ज्वर होने पर पैरासिटामोल की टेबलेट दें। जिला चिकित्सालय के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. रामकिशोर मंडलीय चिकित्सालय दर्शननगर के पैथालाजिस्ट डॉ. आलोक यादव को इसके लिए विशेष प्रशिक्षित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Oct 2019 10:28 PM (IST) Updated:Sat, 12 Oct 2019 06:05 AM (IST)
मच्छर से बचें, ज्वर आए तो लें पैरासिटामोल
मच्छर से बचें, ज्वर आए तो लें पैरासिटामोल

अयोध्या : संचारी रोगों एवं मच्छर के काटने से फैलने वाले रोगों पर नियंत्रण एवं बचाव के लिए शुक्रवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में संदेश दिया गया कि पानी के सभी बर्तन व टंकी ढंककर रखा जाए। आसपास पानी जमा न होने दिया जाए। पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें तथा ज्वर होने पर पैरासिटामोल की टेबलेट दें। जिला चिकित्सालय के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. रामकिशोर, मंडलीय चिकित्सालय दर्शननगर के पैथालाजिस्ट डॉ. आलोक यादव को इसके लिए विशेष प्रशिक्षित किया गया।

संभागीय स्वास्थ्य परिवार कल्याण प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित कार्यशाला में मौजूद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टाफ को संबोधित करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सीबी द्विवेदी ने बताया कि डेंगू व चिकनगुनिया रोगों से बचाव एवं रोकथाम के लिए सामूहिक भागीदारी जरूरी है। तैयारियों के मद्देनजर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में तीन-तीन बेड एवं जिला चिकित्सालय में 10 बेड आरक्षित किए गए हैं।

जिला मलेरिया अधिकारी एमए खान ने बताया कि वर्ष 2019 में 17 रोगी, 2017 में 24 व 2018 में 25 डेंगू के रोगी चिह्नित किए गए। कार्यशाला में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अंसार अली, डॉ. अजय मोहन, वीपी सिंह, संतोष तिवारी, राजेश कुमार, अनवर, आलोक कुमार, नितिन नायर व रामलौट उपस्थित थे। ------इनसेट------- शहर में मिला डेंगू का मरीज अयोध्या : नगर के राठहवेली मोहल्ले में इमामबाड़ा के निकट डेंगू रोगी पाया गया। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर भेजी गई। जांच में दो घरों में मास्क्यूटो ब्रीडिग मिली। गृह स्वामियों को सावधानी रखने की बाबत नोटिस दी गई। क्षेत्र में सघन रूप से लार्वानिरोधक छिड़काव कराया गया।

chat bot
आपका साथी