अयोध्या की रामलीला के प्रति सिने स्टार्स का छलका अनुराग

भूमिका के लिए पहले से ही हामी भर चुके हैं दर्जन भर अभिनेता-अभिनेत्री

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Sep 2020 11:22 PM (IST) Updated:Mon, 21 Sep 2020 11:22 PM (IST)
अयोध्या की रामलीला के प्रति सिने स्टार्स का छलका अनुराग
अयोध्या की रामलीला के प्रति सिने स्टार्स का छलका अनुराग

अयोध्या : रामनगरी में 17 से 25 अक्टूबर तक प्रस्तावित रामलीला को लेकर सिने स्टार्स उत्सुक नजर आ रहे हैं। उन्होंने जहां खुशी-खुशी अयोध्या की रामलीला में अभिनय के लिए हामी भर दी, वहीं सोशल मीडिया पर अयोध्या की रामलीला के प्रति उनका अनुराग छलक रहा है। इस अभियान में असरानी, रितु शिवपुरी, रजा मुराद, बिदु दारा सिंह, शाहबाज खान, कविता जोशी, सोनू डागर, मनोज तिवारी आदि जाने-माने कलाकार शामिल हैं। गायक, अभिनेता एवं सांसद मनोज तिवारी अयोध्या की रामलीला में अंगद की, असरानी नारद की, अभिनेत्री रितु शिवपुरी केकई की, रजा मुराद अहिरावण की, किवदंती रहे पहलवान दारा सिंह के पुत्र एवं बॉलीवुड अभिनेता बिदु दारा सिंह हनुमान जी की तथा चंद्रकांता फेम शाहबाज खान रावण की भूमिका करते नजर आएंगे।

शाहबाज खान तो सोशल मीडिया पर रामलीला के प्रचार के दौरान रावण की भूमिका का रिहर्सल भी करते प्रतीत होते हैं और वे रावण द्वारा की गयी प्रार्थना 'शिव तांडव स्तोत्र' की कुछ पंक्तियां पूरे आदर से दोहराते सुने जा सकते हैं। ..तो असरानी जयश्रीराम का अभिवादन करने के साथ अपनी बात शुरू करते हैं, ऋतु शिवपुरी यह बता रही होती हैं कि वे केकई की भूमिका निभाने जा रही हैं। रजा मुराद अयोध्या की रामलीला को दुनिया के लिए मिसाल होने की संभावना प्रकट करते हैं और बिदु दारा सिंह रामलीला के साथ रामलला की स्मृति दिला रहे होते हैं।

अयोध्या की रामलीला करने वाली आयोजन समिति के अध्यक्ष सुभाष मलिक हैं। फिल्म निर्माण से जुड़े मलिक पांच-छह वर्ष पूर्व दिल्ली की रामलीला की ओर केंद्रित हुए और आज हर कोई यह मान रहा है कि दिल्ली की रामलीला को उच्चीकृत, भव्य और आकर्षक बनाने के केंद्र में उनका प्रयास रहा। इस कोशिश में मलिक ने सशक्त आयोजन समिति भी संगठित कर रखी है और अब यही ऊर्जा अयोध्या की रामलीला के लिए प्रयुक्त हो रही है। अयोध्या की रामलीला आयोजन समिति के संरक्षक मंडल में दिल्ली के बीजेपी सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा, सांसद रमेशचंद्र कौशिक, पूर्व सांसद चौधरी कंवर सिंह जैसे कद्दावर लोग हैं। प्रस्तावित रामलीला में भरत की भूमिका प्रख्यात अभिनेता एवं भाजपा सांसद रविकिशन एवं विभीषण की भूमिका राकेश बेदी निभाएंगे। प्रस्तावित रामलीला में अवतार गिल और राजेश पुरी जैसे दिग्गज कलाकार भी रोल करते नजर आएंगे।

-----------------

बॉलीवुड की तकनीक का होगा प्रयोग

रामनगरी की रामलीला में बॉलीवुड के तकनीकी डाइरेक्शन का प्रयोग होगा। इसी तकनीक के फलस्वरूप हवा में उड़ते हनुमान, जमीन से ऊपर हवा में ही राम-रावण का युद्ध एवं ताड़का वध जैसे दृश्य दर्शकों को रोमांचित करेंगे।

--------------------

चैनल्स पर होगा लाइव प्रसारण

अयोध्या के सरयू तट स्थित लक्ष्मणकिला के विशाल परिसर में होने वाली रामलीला के मंचन के दौरान दर्शकों को आने की स्वीकृति बिल्कुल नहीं है। सैटलाइट चैनल्स, यूट्यूब चैनल और अन्य सोशल मीडिया चैनल्स पर ही 17 से 25 अक्टूबर तक रात आठ बजे से 11 बजे तक रामलीला का लाइव प्रसारण होगा।

chat bot
आपका साथी