रुपहले पर्दे पर आएंगे गुमनामी बाबा

फैजाबाद : गुमनामी बाबा अब रुपहले पर्दे पर आएंगे। नेताजी सुभाषचंद्र बोस पर आधारित फिल्म 'संन्यासी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Nov 2018 12:17 AM (IST) Updated:Tue, 06 Nov 2018 12:17 AM (IST)
रुपहले पर्दे पर आएंगे गुमनामी बाबा
रुपहले पर्दे पर आएंगे गुमनामी बाबा

फैजाबाद : गुमनामी बाबा अब रुपहले पर्दे पर आएंगे। नेताजी सुभाषचंद्र बोस पर आधारित फिल्म 'संन्यासी देशनायक' में गुमनामी बाबा के बिताए गए दिनों को फिल्माया जा रहा है। सिविल लाइंस स्थित रामभवन में सोमवार को इस फिल्म की शू¨टग की गई। इसके बाद बस्ती व सीतापुर में फिल्म की शू¨टग की जाएगी। करीब एक माह बाद यहां दोबारा शू¨टग की जाएगी।

रामभवन में रहने वाले गुमनामी बाबा को नेताजी सुभाषचंद्र बोस माना जाता है, हालांकि अबतक यह प्रमाणिक तौर पर तो सामने नहीं आ सका कि गुमनामी बाबा कौन थे, लेकिन उनके साथ कई ऐसे तथ्य जुड़े रहे, जो नेताजी होने का इशारा करते हैं। वर्ष 1985 में 16 सितंबर को उनका निधन हुआ था। उनका अंतिम संस्कार गुप्तारघाट पर किया गया था, जबकि आम तौर पर गुप्तारघाट पर किसी का अंतिम संस्कार नहीं किया जाता है। उन पर कुछ पुस्तकें भी लिखी गई हैं। अब उन्हीं पर फिल्म भी बनाई जाएगी। फिल्म में मुख्य किरदार जाने-माने अभिनेता विक्टर बनर्जी निभा रहे हैं। वे नेताजी सुभाषचंद्र बोस की भूमिका निभाएंगे। उनके साथ ही शाश्वत चटर्जी, लॉकेट चटर्जी आदि भी फिल्म में अलग-अलग किरदार निभा रहे हैं। सोमवार को गुरुबंसत ¨सह व मिहिर बोस के बीच हुई बातचीत की शू¨टग की गई। इस दौरान भाजपा नेता शक्ति ¨सह मौजूद रहे।

-----------------------------

मोदी से उम्मीद सामने लाएंगे सच

-फिल्म की पटकथा लेखक व निर्देशक अमलान कुसुम घोष को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेताजी के सच से पर्दा उठाएंगे। उन्होंने 14 वर्षों तक नेताजी पर गहन शोध किया और उसके बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि गुमनामी बाबा ही नेताजी थे। वे सवाल उठाते हैं कि यदि गुमनामी बाबा कोई साधारण व्यक्ति थे तो उनका सामान रामकथा संग्रहालय में क्यों रखा गया है। इससे पहले घोष ने वर्ष 2009 में 'ब्लैक बॉक्स ऑफ हिस्ट्री' नाम से डेढ़ घंटे की डाक्यूमेंट्री बनाई थी। उनका कहना है कि मोदी सरकार ने नेताजी से जुड़ी 197 फाइलों में से सौ को डी-क्लासीफाइड किया है। उम्मीद है बाकी फाइलों के डी-क्लासीफाइड होने पर नेताजी की मौत से जुड़ा रहस्य सामने आएगा।

chat bot
आपका साथी