भूमि विवादों का गंभीरता से करें निस्तारण : दीपक

भूमि संबंधी विवाद को थाने पर बैठ कर न सुलझाएं। राजस्व टीम के साथ मौके पर जाकर स्थलीय निरीक्षण कर प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित कराएं। यह निर्देश डीआईजी दीपक कुमार ने दिए.

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Oct 2020 11:35 PM (IST) Updated:Sat, 10 Oct 2020 11:35 PM (IST)
भूमि विवादों का गंभीरता से करें निस्तारण : दीपक
भूमि विवादों का गंभीरता से करें निस्तारण : दीपक

अयोध्या : भूमि संबंधी विवाद को थाने पर बैठ कर न सुलझाएं। राजस्व टीम के साथ मौके पर जाकर स्थलीय निरीक्षण कर प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित कराएं। यह निर्देश डीआईजी दीपक कुमार ने दिए। वह शनिवार को समाधान दिवस का जायजा लेने कैंट थाना पहुंचे थे। डीआईजी ने कहाकि भूमि विवाद संबंधी प्रकरण को गंभीरता लें। यही छोटे-छोटे विवाद बड़े संघर्ष का कारण बनते हैं। कोरोना से बचाव की गाइड लाइन का पालन करते हुए कार्रवाई करें। कैंट थाना में दो मामले राजस्व संबंधी आए, जिसमें मौके पर जाकर निराकरण का निर्देश दिया गया। डीआईजी ने थाना कार्यालय और परिसर का भी निरीक्षण किया। सफाई के बेहतर इंतजाम रखने के साथ कोविड हेल्प डेस्क का संचालन बरकरार रखने का निर्देश दिया। कैंट के उपरांत डीआईजी ने कोतवाली नगर का भी निरीक्षण कर समाधान दिवस में आने वाली शिकायतें सुनीं। कोतवाली अयोध्या व रामजन्मभूमि में भी राजस्व संबंधी शिकायतें अधिक रहीं।

मिल्कीपुर संवादसूत्र के अनुसार इनायतनगर थाना में आईं सात शिकायतों में तीन का निस्तारण किया गया। कुमारगंज में नौ व खंडासा में सात शिकायतें आईं। सभी शिकायतें राजस्व से जुड़ी होने के कारण मौके पर टीम जांच के लिए भेजी गई। बीकापुर संवादसूत्र के अनुसार कोतवाली में आईं 26 शिकायतों में दो, तारुन में 24 में से एक का निस्तारण हुआ। हैदरगंज में 16 शिकायतें राजस्व से जुड़ी रहीं, जिसके लिए जांच का निर्देश दिया गया। रुदौली संवादसूत्र के अनुसार मवई में सात में तीन, रुदौली में आठ में दो व पटरंगा थाना में पांच मामलों में तीन का निस्तारण किया गया। पूराकलंदर थाना में 16 शिकायतें राजस्व संबंधी रहीं। रौनाही में 11 शिकायतें आईं, जिसमें पांच का निस्तारण किया गया। गोसाईंगंज में 29 मामलों में 20 का निस्तारण किया गया।

chat bot
आपका साथी