सात समंदर पार से हासिल की जा सकेगी डिग्री

कहा कि पहलीबार घर बैठे डिग्री वितरित किये जाने की व्यवस्था विवि प्रशासन ने शुरू की है। उन्होंने इसके लिए कुलपति प्रो.मनोज दीक्षित के प्रति आभार भी प्रकट किया। बताया कि देश विदेश में से अब डिग्री हासिल की जा सकेगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jan 2019 11:33 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jan 2019 11:33 PM (IST)
सात समंदर पार से हासिल की जा सकेगी डिग्री
सात समंदर पार से हासिल की जा सकेगी डिग्री

अयोध्या : रोज-रोज डिग्री की मारामारी से निपटने के लिए डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन ने नया फार्मूला निकाला है, जिसके माध्यम से विदेशों में बैठे यहां से शिक्षा हासिल करने वाले छात्र अपनी डिग्री मंगा सकेंगे। इसके लिए आवेदनकर्ता को स्पीड पोस्ट का शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा। तय मियाद में डाकघर के माध्यम से डिग्री आवेदनकर्ता को पहुंच जाएगी। प्रत्येक डिग्री के लिए स्पीड पोस्ट का सौ रुपये शुल्क अदा करना होगा।

अबतक विवि प्रशासन ने डिग्री प्राप्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था की थी, पर डिग्री हासिल करने के लिए आवेदनकर्ता को विवि परिसर आना अनिवार्य था। विवि आने पर एकल ¨सगल ¨वडों से डिग्री दी जाती रही। नई व्यवस्था के लागू होने पर विवि आने की अनिवार्यता समाप्त हो गई है। यदि आवेदनकर्ता डिग्री का ऑनलाइन आवेदन करता है तो उसे ऑनलाइन पूर्व की तरह पंजीकरण करना होगा, इसमें डिग्री के शुल्क के साथ स्पीड पोस्ट का शुल्क जमा करना होगा। इसके बाद विवि प्रशासन खुद-ब-खुद डिग्री तैयार कर तय मियाद के भीतर आवेदनकर्ता को स्पीड पोस्ट से डिग्री भेजेगा। कार्यपरिषद सदस्य ओमप्रकाश ¨सह ने इसे बेहतरीन व्यवस्था बताते हुए कहा कि पहली बार घर बैठे डिग्री वितरित किए जाने की व्यवस्था विवि प्रशासन ने की है। उन्होंने इसके लिए कुलपति प्रो.मनोज दीक्षित के प्रति आभार प्रकट किया। बताया कि देश-विदेश में अब डिग्री हासिल की जा सकेगी।

chat bot
आपका साथी