अविवि की केंद्रीय लाइब्रेरी को हाईटेक बनाने की तैयारी

कम्प्यूटर का लैब बनाया जा रहा है जो इंटरनेट से कनेक्ट रहेगा। यहां बैठकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए भी ये कम्प्यूटर की सुविधा शुलभ रहेगी। जब भी छात्र चाहे गगूल सर्फिंग कर सकते हैं। ----------- बाहरी छात्रों की इंट्री व टाइमिग बढ़ाने पर विचार ---- अयोध्या लाइब्रेरी में विवि कैंपस के अतिरिक्त बाहरी अथवा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे छात्र-छात्राओं को भी इंट्री देने पर विचार चल रहा है। इनका ऑनलाइन पंजीकरण कर लाइब्रेरी कार्ड बनाया जाएगा। ये छात्र लाइब्रेरी में बैठकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Mar 2019 11:49 PM (IST) Updated:Sun, 24 Mar 2019 11:49 PM (IST)
अविवि की केंद्रीय लाइब्रेरी को हाईटेक बनाने की तैयारी
अविवि की केंद्रीय लाइब्रेरी को हाईटेक बनाने की तैयारी

अयोध्या : डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के केंद्रीय पुस्तकालय को हाईटेक बनाने की तैयारी तेजी से चल रही है। इसमें रखी पुस्तकों की न सिर्फ टैगिग की जा रही है, बल्कि लाइब्रेरी में बैठकर अध्ययन करने के लिए छात्र-छात्राओं के लिए साउंउप्रूफ रीडिग रूम की व्यवस्था की जा रही है। एकसाथ तकरीबन 70 छात्र-छात्राएं रीडिग रूम में बैठकर किताबों का अध्ययन कर सकेंगे।

केंद्रीय लाइब्रेरी को जिला ही नहीं बल्कि आसपास जिलों की बेहतरीन लाइब्रेरी में परिवर्तित करने का कार्य तेजी से चल रहा है। अबतक तकरीबन डेढ़ लाख किताबों की टैगिग प्रक्रिया पूरी हो गई है। नए कलेवर वाले पुस्तकालय को एक माह में आम छात्र व शिक्षकों को समर्पित कर दिया जाएगा। रीडिग रूम बनाने की जिम्मेदारी जनसंपर्क अधिकारी आशीष मिश्र को दी गई है, इन्हें मीडिया लैब का अतिरिक्त कार्य सौंपा गया है। आवासीय परिसर के छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन किताबें निर्गत व जमा की जाएगी। दूसरी ओर पुस्तकालय में बैठकर अध्ययन करने वाले युवाओं व युवतियों का लाइब्रेरी कार्ड बनेगा। रीडिग रूम साउंड प्रूफ होगा। इसमें पर्याप्त प्रकाश की सुविधा होगी। जनसंपर्क अधिकारी आशीष मिश्र ने बताया कि एक माह में लाइब्रेरी को सुविधाओं से लैस कर दिया जाएगा। --------------------- सेलेबस के अलावा प्रतियोगी किताबें भी

अयोध्या : लाइब्रेरी में पाठ्यक्रम के साथ प्रतियोगी किताबें छात्रों के लिए शुलभ रहेंगी। इसमें बैंक, आइएएस, पीसीएस, रेलवे, अन्य विभागों में भर्ती की पुस्तकें, अन्य नामी प्रतियोगी परीक्षाएं मैगनीज, ओशो साहित्य व अन्य धार्मिक किताबें लाइब्रेरी की शान बढ़ाएंगी। --------

16 कम्प्युटर का बनेगा लैब

अयोध्या: इस लाइब्रेरी में किताबों के अतिरिक्त 16 कम्प्यूटर का लैब बनाया जा रहा है, जो इंटरनेट से कनेक्ट रहेगा। यहां बैठकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए भी ये कम्प्यूटर की सुविधा शुलभ रहेगी। जब भी छात्र चाहे गगूल सर्फिंग कर सकते हैं।

-----------

बाहरी छात्रों की इंट्री व टाइमिग बढ़ाने पर विचार

----

अयोध्या: लाइब्रेरी में विवि कैंपस के अतिरिक्त बाहरी अथवा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे छात्र-छात्राओं को भी इंट्री देने पर विचार चल रहा है। इनका ऑनलाइन पंजीकरण कर लाइब्रेरी कार्ड बनाया जाएगा। ये छात्र लाइब्रेरी में बैठकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे।

अयोध्या: विश्वविद्यालय के केंद्रीय पुस्तकालय में छात्र-छात्राओं के लिए अधिक से अधिक से सुविधा देने की तैयारी हो रही है। रीडिग रूम को आधुनिक बनाया जा रहा है। इसमें एक साथ 70 छात्र बैठकर पढ़ाई कर सकेंगे।

आशीष मिश्र, जनसंपर्क अधिकारी

chat bot
आपका साथी