परिक्रमा निपटी, अब पूर्णिमा स्नान की तैयारी

फैजाबाद : कार्तिक मेले के दो महत्वपूर्ण पड़ाव सुरक्षातंत्र ने सकुशल पार कर लिए। निश्चित ही यह राहत भर

By Edited By: Publish:Sun, 22 Nov 2015 11:47 PM (IST) Updated:Sun, 22 Nov 2015 11:47 PM (IST)
परिक्रमा निपटी, अब पूर्णिमा स्नान की तैयारी

फैजाबाद : कार्तिक मेले के दो महत्वपूर्ण पड़ाव सुरक्षातंत्र ने सकुशल पार कर लिए। निश्चित ही यह राहत भरा लेकिन अभी सकून पूरी तरह से नहीं मिला है। मेले का मुख्य पर्व कार्तिक पूर्णिमा स्नान सुरक्षातंत्र के सामने चुनौती के रूप में खड़ा है। रविवार को पंचकोसी परिक्रमा निपटने के बाद पुलिस ने अयोध्या नगर में सुरक्षा घेरा सघन कर दिया है। परिक्रमा पर लगाई गई अतिरिक्त फोर्स को अयोध्या के भीतर मेला क्षेत्र में तैनात करने की तैयारी चल रही है। ताकि सुरक्षा कर्मियों की तैनाती से रामनगरी का कोई क्षेत्र अछूता न रहने पाए। स्नान पर्व को सकुशल निपटाने के लिए घाट व नदी की निगरानी को बढ़ाने की व्यवस्था की गई है, जो अब का फैसला लिया गया है, जो मेले के दौरान अब तक की निगरानी व्यवस्था से इतर होगी।

रविवार को अयोध्या का पंचकोसी परिक्रमा भी सकुशल निपट गई। शनिवार की अपराह्न तीन बजकर नौ मिनट से शुरू हुई परिवार रविवार को अपराह्न तक जारी रही। सुरक्षा तंत्र का अनुमान है कि इस बार पंचकोसी परिक्रमा में 13 लाख श्रद्धालुओं ने शिरकत की। आस्था की डगर पर श्रद्धालुओं का हुजूम सुरक्षा तंत्र का पसीना छुड़ाने वाला साबित हुआ। हनुमानगुफा, लक्ष्मणघाट, मोहबर जालपा मंदिर चौराहा सहित कई प्रेशर प्वाइंटों पर श्रद्धालु ठसाठस दिखे लेकिन सुरक्षा कर्मियों की सजगता से भीड़ निकलती रही। डीएम अनिल ढींगरा, एसएसपी मोहित गुप्ता, सीडीओ अर¨वद मलप्पा बंगारी, एसपी सिटी आरएस गौतम, एएसपी यमुना प्रसाद सहित पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने पंचकोसी परिक्रमा पर पुण्य लाभ कमाने के साथ-साथ परिक्रमा मार्ग पर की गई व्यवस्थाओं को भी परखा। आगामी 25 नवंबर कार्तिक पूर्णिमा स्नान का पर्व होगा। इसे लेकर घाटों की निगरानी के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। आठ नावें तो सिर्फ नदी में पुलिस गश्त के लिए लगाई गई हैं। इसके अतिरिक्त नाविकों को भी सचेत किया गया है कि वे नौकाविहार कराते समय बेहद सावधानी बरतें तथा संदिग्धों की सूचना पुलिस को दें। अपर पुलिस अधीक्षक नगर आरएस गौतम ने रविवार को नयाघाट पर पुलिस कर्मियों के साथ बैठक कर स्नान पर्व की तैयारियों पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि स्नान पर्व पर भी सुरक्षा व निगरानी के विशेष इंतजाम किए गए हैं।

अयोध्या रेलवे स्टेशन रही अफरा-तफरी : परिक्रमा समाप्त होने के बाद श्रद्धालुओं की रवानगी को लेकर काफी अफरा-तफरी रही। श्रद्धालुओं की भीड़ के आगे रेलवे की व्यवस्थाएं तार-तार साबित हुईं। भीड़ को नियंत्रित कर श्रद्धालुओं को सकुशल ट्रेन में बैठाने के लिए जीआरपी व आरपीएफ के जवान प्लेटफार्मों को भागते रहे। ट्रेन पकड़ने की जल्दबाजी में कुछ श्रद्धालु ट्रैक पार कर जान जोखिम में डालते दिखे। इन्हें रोकने व सुरक्षित करने के लिए रेल सुरक्षा एजेंसियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। रेलवे की ओर से कोई ट्रेन बढ़ाए जाने के कारण श्रद्धालु नियमित ट्रेनों से ही गंतव्य की ओर रवाना हुए।

chat bot
आपका साथी