101 कन्याओं का सामूहिक विवाह

विवाहोत्सव के उपलक्ष्य में वासुदेवघाट स्थित हनुमानबाग मंदिर में 101 जोड़ों का सामूहिक विवाह कराया गया। हनुमानबाग के महंत जगदीशदास की प्रेरणा से दूर-दराज के श्रद्धालुओं ने सामूहिक विवाह के लिए प्रचुर धन व्यय किया। वर-कन्या पक्ष के लोगों को सम्मानपूर्ण भोज कराने के साथ श्रद्धा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Dec 2018 11:31 PM (IST) Updated:Thu, 13 Dec 2018 11:31 PM (IST)
101 कन्याओं का सामूहिक विवाह
101 कन्याओं का सामूहिक विवाह

अयोध्या : सीताराम विवाहोत्सव के उपलक्ष्य में वासुदेवघाट स्थित हनुमानबाग मंदिर में 101 जोड़ों का सामूहिक विवाह कराया गया। हनुमानबाग के महंत जगदीशदास की प्रेरणा से दूर-दराज के श्रद्धालुओं ने सामूहिक विवाह के लिए प्रचुर धन व्यय किया। वर-कन्या पक्ष के लोगों को सम्मानपूर्ण भोज कराने के साथ श्रद्धालुओं ने दहेज के रूप में गृहस्थी की अनेकानेक वस्तुएं भी दीं।

--------------------

नाका हनुमानगढ़ी भी रही गुलजार

- सीताराम विवाहोत्सव से पौराणिक महत्व की पीठ नाका हनुमानगढ़ी भी गलुजार रही। पीठाधिपति महंत रामदास के संयोजन में हनुमान जी का पूजन- अभिषेक, हवन किया गया। गुड्डादेवी की ओर से हनुमान जी को सवामनी भोग लगाया गया एवं अंजनी सेन के सहयोग से फूलों की झांकी सजी। महंत रामदास ने कहा, सीता-राम विवाह सर्वाधिक बजरंगबली को अनुप्राणित करने वाली थी और बजरंगबली के पीठ के रूप में सीताराम विवाहोत्सव नाका हनुमानगढ़ी का अहम आयोजन है।

chat bot
आपका साथी