शिक्षकों को परोसा गया घटिया खाना

संवादसूत्र ऊसराहार निष्ठा कार्यक्रम के प्रशिक्षण में घटिया खाना से शिक्षकों का पेट नहीं भर रहा है। मैन्यू से हटकर खाना देने और भरपेट खाना न मिलने पर शिक्षकों ने प्रशिक्षण के बहिष्कार की धमकी दी है और ठेकेदार पर कार्रवाई की मांग की। शिक्षकों ने भारी भरकम बजट के बाद भी निर्धारित मैन्यू से भोजन नहीं देने पर जिम्मेदार लोगों पर सवाल उठाए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Feb 2020 09:44 PM (IST) Updated:Tue, 25 Feb 2020 06:08 AM (IST)
शिक्षकों को परोसा गया घटिया खाना
शिक्षकों को परोसा गया घटिया खाना

संवादसूत्र, ऊसराहार : निष्ठा कार्यक्रम के प्रशिक्षण में घटिया खाना से शिक्षकों का पेट नहीं भर रहा है। मैन्यू से हटकर खाना देने और भरपेट खाना न मिलने पर शिक्षकों ने प्रशिक्षण के बहिष्कार की धमकी दी है और ठेकेदार पर कार्रवाई की मांग की। शिक्षकों ने भारी भरकम बजट के बाद भी निर्धारित मैन्यू से भोजन नहीं देने पर जिम्मेदार लोगों पर सवाल उठाए। ब्लाक संसाधन केंद्र मामन पर सोमवार को परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों, शिक्षामित्र, अनुदेशकों का निष्ठा प्रशिक्षण शुरू हुआ। प्रथम बैच में 150 शिक्षकों को पांच दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाना है, सोमवार को इसका पहला दिन था इसमें खाना नाश्ता की जिम्मेदारी अंजली ट्रैडर्स की थी। शासन द्वारा तय किए गये मैन्यू के अनुसार सुबह नाश्ता में काफी या चाय के साथ पोहा, हलवा और ताजे फल दिया जाना था, लेकिन इसमें से कोई चीज ठीकेदार द्वारा नहीं दी गई, जिस पर बीआरसी प्रभारी अनिल दुबे द्वारा चाय बनवाकर दी गई। वहीं दोपहर के खाना में प्रथम दिन मटर पनीर, दाल मखानी, मिक्सवेज, बूंदी रायता, रोटी मक्खन सहित जीरा राइस, सलाद, अचार, पापड़, गुलाब जामुन दिया जाना था लेकिन शिक्षकों को पांच पूड़ियां और बहुत थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मटर पनीर और मिक्सवेज एवं बूंदी रायता व गुलाब जामुन ही दिया गया, जिस पर शिक्षकों ने नाराजगी जताई। उन्होंने मैन्यू के मुताबिक भोजन उपलब्ध न कराने पर प्रशिक्षण के बहिष्कार की धमकी दी। मौके पर उपस्थित बीआरसी प्रभारी अनिल दुबे, प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लाक अध्यक्ष बृजेश यादव, पीटीआई अवधेश राठौर ने प्रथम दिवस होने के कारण समझा बुझाकर शिक्षकों को शांत किया, जिसके बाद प्रशिक्षण शुरू हो पाया। शाम के नाश्ता में कॉफी या चाय के साथ ब्रेड पकौड़ा दिया जाना था लेकिन यहां भी चाय देकर काम चला दिया गया। ब्लाक अध्यक्ष बृजेश यादव का कहना है कि निर्धारित मैन्यू से अलग हटकर शिक्षकों को खाना दिया गया, भारी भरकम बजट के बाद भी भरपेट भोजन नहीं दिया गया। बीआरसी प्रभारी अनिल दुबे का कहना था कि आज प्रथम दिन था अनुबंधित फर्म को भरपेट भोजन और निर्धारित मैन्यू से ही भोजन देने को कहा गया है। 150 शिक्षकों का हुआ प्रशिक्षण ताखा में ब्लाक संसाधन केंद्र पर प्रारंभ हुए निष्ठा प्रशिक्षण में 150 शिक्षकों का प्रशिक्षण प्रारंभ हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत वित्त एवं लेखाधिकारी ने की।

ब्लाक संसाधन केंद्र पर निष्ठा प्रशिक्षण का शुभारंभ करते हुए वित्त एवं लेखाधिकारी आशुतोष यादव ने कहा कि निष्ठा प्रशिक्षण आधुनिक संसाधनों का परिषदीय विद्यालयों में प्रयोग करके नौनिहालों का भविष्य उज्ज्वल करने को लेकर है उन्होंने बीआरसी के कायाकल्प के लिए बीआरसी प्रभारी अनिल दुबे की प्रशंसा की। ब्लाक संसाधन केंद्र पर प्रशिक्षण दे रहे रविकांत दुबे के नेतृत्व में योगेश पोरवाल अरुण कुमार नूर आलम और अजय प्रताप ने तीन बैच बनाकर प्रशिक्षण शुरू कराया, यहां कुल 450 शिक्षक, शिक्षामित्र और अनुदेशकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी