ग्राम प्रधानों को कराना होगा पांच कन्याओं का पंजीकरण

जागरण संवाददाता, इटावा : प्रदेश सरकार की ओर से आगामी 9 फरवरी को सभी जिलों में एक साथ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 31 Jan 2019 05:39 PM (IST) Updated:Thu, 31 Jan 2019 05:39 PM (IST)
ग्राम प्रधानों को कराना होगा पांच कन्याओं का पंजीकरण
ग्राम प्रधानों को कराना होगा पांच कन्याओं का पंजीकरण

जागरण संवाददाता, इटावा : प्रदेश सरकार की ओर से आगामी 9 फरवरी को सभी जिलों में एक साथ आयोजित होने वाले सामूहिक विवाह समारोह के लिए लक्ष्य निर्धारित कर दिया है। ऐसे में जिलाधिकारी ने सभी ग्राम प्रधानों को पांच-पांच कन्याओं का पंजीकरण कराने का लक्ष्य दिया है।

शासनादेश के तहत जिला मुख्यालय पर हर वर्ग की गरीब कन्याओं का शादी समारोह आयोजित किया जाना है। इसमें प्रभारी मंत्री तथा क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि कन्यादान करने आएंगे। समारोह को भव्य बनाए जाने के लिए कड़ी कवायद की जा रही है। ऐसे में जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने सामूहिक विवाह समारोह के लिए हर ग्राम प्रधान को 5 कन्याओं का पंजीकरण कराने का लक्ष्य दिया है। इसी तरह निकाय क्षेत्र के चेयरमैन तथा बोर्ड सदस्यों को प्रेरित किया गया है। इसके तहत अभी तक 76 कन्याओं का पंजीकरण कराया जा चुका है।

तलाकशुदा-बेवा भी शामिल

योजना के तहत तलाकशुदा व बेवा महिलाओं को भी शामिल किया गया है। ऐसी महिलाओं को निर्धारित 20 हजार से 5 हजार रुपये की अतिरिक्त धनराशि दी जाएगी। सामूहिक विवाह योजना को सफल बनाने के सार्थक प्रयास किए जा रहे हैं, इसमें ग्राम प्रधानों का अच्छा सहयोग प्राप्त हो रहा है। कई समाजसेवी भी इस पुनीत कार्य में जुट गए हैं।

- शिशुपाल ¨सह

जिला समाज कल्याण अधिकारी

::::

chat bot
आपका साथी