कर्ज माफी को 40 हजार किसानों के खाते आधार कार्ड से ¨लक

जागरण संवाददाता, इटावा : जनपद में 56,271 कृषक ऋण माफी योजना की पात्रता रखते हैं। इनमें से 40 हजार से

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Jul 2017 05:10 PM (IST) Updated:Sat, 29 Jul 2017 05:10 PM (IST)
कर्ज माफी को 40 हजार किसानों के खाते आधार कार्ड से ¨लक
कर्ज माफी को 40 हजार किसानों के खाते आधार कार्ड से ¨लक

जागरण संवाददाता, इटावा : जनपद में 56,271 कृषक ऋण माफी योजना की पात्रता रखते हैं। इनमें से 40 हजार से अधिक कृषकों के खाते आधार से ¨लक हो गए हैं, 60 प्रतिशत बैकों द्वारा फी¨डग का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। जितने कृषकों के आधार कार्ड बैंक से ¨लक हो जाएंगे उन्हीं कृषकों को इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. ने बताया कि कृषकों के आधार ¨लकेज का कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण है।इसलिए शत-प्रतिशत कृषकों के आधार ¨लक किए जाने के निर्देश हैं। एक अगस्त को मुख्य डाटा मिल जाएगा, दो से छह अगस्त तक कार्य समाप्त करना है। यदि किसी को काई आशंका हो तो अपने संबंधित उप जिलाधिकारी के संज्ञान में लाए अपने मन में किसी प्रकार की शंका न रखें। प्रदेश सरकार की घोषणा के मुताबिक दो हेक्टेयर तक के लघु एवं सीमान्त कृषकों को एक लाख रुपये तक के ऋण माफ किए जाएंगे।

योजना के संबंध में विकास भवन के नवीन सभागार में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे कृषक जिन्होंने संयुक्त खाते के माध्यम से फसली ऋण लिया है तथा उनकी संयुक्त कृषि भूमि दो हेक्टेयर से अधिक है परंतु उनका हिस्सा संयुक्त खाते में दो हेक्टेयर से कम बनता है, ऐसे कृषक ऋण मोचन योजना के पात्र होंगे। इस हेतु किसान को शपथ पत्र देना होगा कि उसके पास संयुक्त खाते को सम्मिलित करते हुए कुल कितनी भूमि है। यदि किसी किसान के पास किसी अन्य ग्राम अथवा अन्य जिले में भूमि है तो उसे इस भूमि में अपने अंश का अपने शपथ पत्र में उल्लेख करना होगा।

उन्होंने बताया कि लघु एवं सीमांत कृषकों के बड़े किसानों का चिह्नांकन किया जाएगा। अंश निर्धारण हेतु सूची प्राप्त कर संयुक्त कृषक की भूमि के संबंध में लेखपालों द्वारा संबंधित संबंधित कृषक की भूमि की सूचना देनी होगी और राजस्व निरीक्षक द्वारा लेखपाल की रिपोर्ट तथा ग्राम राजस्व समिति के सदस्यों के परामर्श, जांच के आधार पर अंश का निर्धारण किया जाएगा इस अंश निर्धारण का रेंडम सत्यापन संबंधित उप जिलाधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार किया जाएगा। बैठक में अपर जिलाधिकारी जितेन्द्र कुमार, उप जिलाधिकारी सदर सुभाष चन्द्र प्रजापति, उप जिलाधिकारी चकरनगर मो. कमर, उप जिलाधिकारी ताखा घनश्याम वर्मा, उप जिलाधिकारी सैफई सिद्धार्थ, उप जिलाधिकारी जसवन्तनगर जितेन्द्र कुमार श्रीवास्तव, उप निदेशक कृषि एके ¨सह, जिला कृषि अधिकारी गौरव यादव आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी