दो माह में ही फट गईं बच्चों की ड्रेस

संवाद सहयोगी, सैफई : बेसिक शिक्षा विभाग के कारनामे एक के बाद एक सामने आ रहे हैं। पहले अखिलेश सरकार क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Mar 2017 01:01 AM (IST) Updated:Mon, 27 Mar 2017 01:01 AM (IST)
दो माह में ही फट गईं बच्चों की ड्रेस
दो माह में ही फट गईं बच्चों की ड्रेस

संवाद सहयोगी, सैफई : बेसिक शिक्षा विभाग के कारनामे एक के बाद एक सामने आ रहे हैं। पहले अखिलेश सरकार के बस्ते बांटने का मामला सामने आया उसके बाद अब ब्लाक के बच्चों को बांटी गई ड्रेस में भी अनियमितता का मामला सामने आया है। यह ड्रेस दो महीने में ही फट गई। इन ड्रेसों के वितरण में विभाग लाखों रुपए व्यय करता है।

क्षेत्र के कई प्राथमिक व जूनियर विद्यालयों में बच्चों ने गांव में ड्रेस को लेकर असलियत बयान की। कई बच्चे तो ऐसे मिले जिन्हें ड्रेस मिली ही नहीं या फिर उन्हें सिर्फ एक ड्रेस दी गई। कई विद्यालयों में अधूरी ड्रेस बांटी गई किसी को पेंट दे दी गई तो किसी को शर्ट दे दी गई। यह हालत किसी एक विद्यालय की नहीं है बल्कि सैफई ब्लाक के करीब दो दर्जन विद्यालयों की है। इन विद्यालयों से लगे गांव में पढ़ रहे बच्चों के घर जाकर जब संपर्क किया गया तो चौंका देने वाला मामला सामने आया है। प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय कूकपुर में पढ़ रही कक्षा पांच की शिवानी को ड्रेस नहीं मिली। ब्रजेंद्र को दो शर्ट मिलीं परंतु पेंट नहीं मिली। रागिनी, पार्वती, सोहिनी व माधुरी को ड्रेस नहीं मिली। लाड़मपुर की नेहा, अंजली को किताबें तो मिल गईं परंतु ड्रेस नहीं मिली। प्रधानाध्यापक ने आठ दिन में ड्रेस देने का वादा किया था लेकिन आज तक नहीं दी।

क्या है ड्रेस वितरण के नियम

सबसे पहले विद्यालय प्रबंध समिति की बैठक होती है जिसमें प्रधानाध्यापक, अध्यक्ष व सदस्य भाग लेंगे। तीन कपड़े की दुकानों का टेंडर होगा और सबसे अच्छा व सबसे सस्ता कपड़ा खरीदेंगे। स्थानीय टेलर से कपड़े की सिलाई होगी, टेलर उपलब्ध न होने पर शहर में किसी टेलर से सिलाई कराई जाएगी लेकिन विद्यालयों में ऐसा नहीं हुआ सभी फर्जी फर्मों को टेंडर जारी कर दिए गए। घटिया कपड़ा आसपास के कस्बों से मंगाकर बच्चों को दे दिया गया। एक बच्चे को दो ड्रेस देने का नियम है जिसके लिए 400 रुपए दिया जाता है। ड्रेस विक्रेता 140, 150, 160 रुपए की ड्रेस रखते हैं। कुछ हिस्सा कमीशन में चला जाता है।

क्या कहते हैं अधिकारी

इस संबंध में खंड शिक्षा अधिकारी सर्वेश कुमार ने बताया कि इस तरह का कोई मामला उनके संज्ञान में नहीं आया है। इस मामले में बच्चों का हक खाने वाले शिक्षकों के खिलाफ जांच कराई जाएगी। मामले में जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी