लायन सफारी के डॅाक्टरों ने किया पलायन

इटावा, जागरण संवाददाता : रविवार को लायन सफारी में अधिकारियों व डाक्टरों के साथ चौकीदार ऋषि यादव की म

By Edited By: Publish:Mon, 27 Jul 2015 08:25 PM (IST) Updated:Mon, 27 Jul 2015 08:25 PM (IST)
लायन सफारी के डॅाक्टरों ने किया पलायन

इटावा, जागरण संवाददाता : रविवार को लायन सफारी में अधिकारियों व डाक्टरों के साथ चौकीदार ऋषि यादव की मारपीट के बाद लायन सफारी को एक और झटका लगा है। अपने खिलाफ मुकदमा दर्ज होने से घबराये लखनऊ चिड़ियाघर के डा. उत्कर्ष शुक्ला, डा. विकास व निदेशक केके ¨सह के ड्राइवर विपिन भदौरिया रविवार की रात को ही चुपचाप लखनऊ के लिए रवाना हो गये। हालांकि कर्मचारियों ने सोमवार को अपनी हड़ताल को खत्म कर दिया।

सोमवार को दोपहर में गुजरात से आये डा. आरएस कड़ीवार व गुजरात के विशेषज्ञ जू कीपर सलीम ने भी लायन सफारी को छोड़ दिया और गुजरात के लिए रवाना हो गये। अब शेरनी गिरिज्मा के इकलौते बचे शावक की देखभाल का जिम्मा लायन सफारी के इकलौते स्थानीय डाक्टर अर¨वद त्रिपाठी को सौंपा गया है। चौकीदार ऋषि यादव द्वारा निदेशक केके ¨सह, डा. उत्कर्ष शुक्ला, विकास ¨सह व ड्राइवर विपिन ¨सह भदौरिया के खिलाफ धारा 323, 504, 506, 307 में मामला दर्ज कराया गया है। इस मामले की विवेचना थाना सिविल लाइन के दरोगा रामबाबू को सौंपी गई है। इस मामले की गूंज लखनऊ तक भी पहुंची। हाईप्रोफाइल प्रोजेक्ट होने के कारण प्रदेश के मुख्य सचिव आलोक रंजन, डीजीपी जगमोहन यादव, मुख्यमंत्री के विशेष सचिव ने भी पूरे घटनाक्रम की जानकारी एसएसपी मंजिल सैनी से ली है।

एसएसपी ने बताया कि पूरे मामले की विवेचना की जा रही है। विवेचना के अनुसार ही कार्रवाई की जाएगी। अभी तक पुलिस ने किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार नहीं किया है।

एसडीओ व रेंजर हटाये गये

प्रदेश के वन विभाग ने लायन सफारी में कार्यरत एसडीओ तेज बहादुर ¨सह का फतेहपुर व रेंजर एके पांडेय का सिद्धार्थ नगर तबादला कर दिया है। मामले को लायन सफारी के घटनाक्रम से जोड़ते हुए इन्हीं दोनों अधिकारियों पर ठीकरा फोड़ने की कवायद की जा रही है। हालांकि वन विभाग के सूत्रों का कहना है कि यह तबादले उनकी इच्छा के आधार पर किये गये हैं। लायन सफारी के घटनाक्रम से उनका कोई लेना देना नहीं है। बताया गया है कि रेंजर एके पांडेय की इस पूरे घटनाक्रम को लेकर तबियत बिगड़ गयी है वे भी सोमवार को अपना इलाज कराने लखनऊ चले गये।

अभी आंखें नहीं खोली इकलौते शावक ने

सोमवार को इकलौते शावक की हालत ठीक बतायी गयी है। बताया गया है कि सोमवार को भी उसे दूध व अन्य पोषक तत्व प्रदान किये गये। हालांकि अभी तक शावक ने आंखें नहीं खोली है। परंतु सोमवार को गुजरात की टीम व डाक्टरों के पलायन के बाद शावक की देखभाल आगे कैसी होगी यह ¨चता का विषय बन गया है। जिलाधिकारी नितिन बंसल ने बताया कि शावक की हालत ठीक है। उन्होंने बताया कि चिकित्सकों के जाने की जानकारी उनके संज्ञान में नहीं है।

chat bot
आपका साथी