खेती का बीमा कराएं किसान

जसवंतनगर, संवाद सहयोगी : आत्मा योजना के अन्तर्गत विकास खण्ड जसवंतनगर सभागार में किसानों के लिए एक पश

By Edited By: Publish:Thu, 28 May 2015 01:11 AM (IST) Updated:Thu, 28 May 2015 01:11 AM (IST)
खेती का बीमा कराएं किसान

जसवंतनगर, संवाद सहयोगी : आत्मा योजना के अन्तर्गत विकास खण्ड जसवंतनगर सभागार में किसानों के लिए एक पशुपालक गोष्ठी/प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि उपजिलाधिकारी जसवंतनगर हंसराज यादव ने कहा कि किसानों को खेती के साथ-साथ अन्य व्यवसाय, मधुमक्खी पालन, पशु पालन, मुर्गी पालन आदि भी करना चाहिए, जिससे धन अर्जित कर अपने परिवार को खुशहाल बना सकें।

उन्होंने फसलों की कम पैदावार होने वाले नुकसान से सम्पूर्ण सुरक्षा हेतु क्षेत्र के सभी किसानों को राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना के तहत खरीफ फसल हेतु एक अप्रैल से 31 जुलाई तक तथा रवि फसल हेतु एक अक्टूबर से 31 दिसम्बर तक समय से फसलों के बीमा कराने को कहा। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे ब्लाक प्रमुख अनवर ¨सह ने कहा कि जनसंख्या बढ़ रही है जबकि जमीनें घट रही हैं। अत: पशुपालन ही ऐसा माध्यम है जिससे किसान धन बना सकते हैं। उन्होंने गोष्ठी में विशेषज्ञों द्वारा बताई गई तकनीकी जानकारी से लाभ उठाने की सलाह दी। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा. एससी गुप्ता ने बताया कि विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं जैसे कामधेनु विकास योजना, कुक्कुट विकास योजना, बेकयार्ड पोल्ट्री विकास योजना, बकरी पालन, कृषि विविधिकरण के बारे में विस्तार से किसानों को जानकारी दी।

उपमुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी डा. एसके गिरि ने पशुओं के खानपान, नस्ल सुधार, रखरखाव एवं बीमारियों की रोकथाम के बारे में विस्तार से बताया। जिला कृषि अधिकारी डा. विनोद यादव ने बताया कि कृषि बीमा योजना के अन्तर्गत खेती की तैयारी से फसल कटाई तक फसलों के नुकसान की भरपाई तथा क्लेम राशि का भुगतान किसानों के बैंक खाते से किया जायेगा। उप संभागीय प्रशिक्षण अधिकारी आशीष कुमार, रघुराज ¨सह यादव, कृष्ण मुरारी यादव ने कृषि से सम्बन्धित जानकारियां दीं। इसके अलावा प्रो. आरसी मिश्रा ने गोमूत्र से दवा बनाने, थनैला रोग गाय के मठा से कीट नाशक दवाई बनाने, दिनेश कुमार त्रिपाठी ने मिट्टी से जीवांग, कम्पोस्ट खाद, हरी खाद, केचुआ खाद आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी