चयन बोर्ड द्वारा चयनित, नहीं आता पढ़ाना

इटावा, जागरण संवाददाता : माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री ने आगरा जाते समय अचानक जसवंतनगर के ¨हदू विद्या

By Edited By: Publish:Fri, 30 Jan 2015 01:14 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jan 2015 01:14 AM (IST)
चयन बोर्ड द्वारा चयनित, नहीं आता पढ़ाना

इटावा, जागरण संवाददाता : माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री ने आगरा जाते समय अचानक जसवंतनगर के ¨हदू विद्यालय इंटर कॉलेज का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने कक्षाओं में जाकर विद्यार्थियों से सवाल-जवाब किए और शिक्षण की गुणवत्ता पर असंतोष और उपस्थिति पर संतोष जाहिर किया। निरीक्षण के दौरान विभिन्न कक्षाओं में शिक्षकों को पढ़ाने की विधि एवं बच्चों को याद करने की विधि के बारे में बताया तथा पढ़ने एवं याद रखने के बहुमूल्य गुर भी सिखाये। मंत्री जी को जब पता लगा कि उक्त शिक्षक सभी शिक्षक चयन बोर्ड द्वारा चयनित हैं तो मंत्री जी ने कहा कि इनका पढ़ाने का तरीका संतोषजनक नहीं है।

प्रात: 11 बजे माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री विजय बहादुर पाल के द्वारा इन्दरगढ़ कन्नौज से आगरा जाते समय जसवंतनगर स्थित हिंदू विद्यालय इंटर कालेज का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय वे विद्यालय के कक्षों में स्वयं जाकर अध्यापकों एवं छात्र/छात्राओं से रूबरू हुए। निरीक्षण के समय सभी छात्र-छात्राएं विद्यालय गणवेश में अध्ययन करते हुए मिले। शिक्षा मंत्री द्वारा पूछे गए प्रश्नों के सही उत्तर देने पर छात्र व छात्राओं की हौसला अफजाई की गई।

शिक्षा मंत्री ने सर्वप्रथम कक्षा 11अ का निरीक्षण कर शिक्षक द्वारा जांची हुई कापियां देखीं जिसमें अशुद्ध शब्द लिखे होने पर भी शिक्षक द्वारा सही का निशान लगाया गया था, जिस पर उन्होंने असंतोष व्यक्त किया। कक्षा 11ब के निरीक्षण के दौरान बच्चों ने उनके पूछने पर बताया कि वे दो बार ही प्रयोगशाला गए हैं। इस पर श्री पाल ने सम्बन्धित शिक्षक को अधिक से अधिक प्रयोग कराए जाने के निर्देश दिए। इसके बाद कक्षा 12ब का निरीक्षण किया जिसमें शिक्षा मंत्री ने छात्र/छात्राओं से फिगर आफ स्पीच, ट्रांसलेशन 'अंकित इज बेटर देन दीक्षा' की डिग्री चैंज करने को कहा एवं पर्यावरण की परिभाषा सुनाने के लिए कहा जिस पर किसी भी छात्र/छात्रा ने इसका उत्तर नहीं दिया। श्री पाल ने उपस्थित शिक्षक को निर्देश देते हुए छात्र/छात्राओं को पूरी मेहनत से पढ़ाने को कहा। अंग्रेजी की किताब से किसी भी कविता का सेण्ट्रल आइडिया सुनाने के प्रश्न पर किसी भी छात्र/छात्रा द्वारा उत्तर नहीं दिया जा सका।

chat bot
आपका साथी