आम लोगों के लिये 10 बीघा जमीन को बना दिया पार्क

ब्लॉक क्षेत्र के ग्राम बहेड़ा में युवा समाजसेवी विजय प्रताप सिंह सेंगर ने अपनी निजी 10 बीघा जमीन पर बाग लगवाकर उसमें आम लोगों के लिए पार्क विकसित कर दिया है। पार्क में ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए एक्यूप्रेशर पथ का निर्माण व

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Jan 2020 10:26 PM (IST) Updated:Sun, 26 Jan 2020 06:04 AM (IST)
आम लोगों के लिये 10 बीघा जमीन को बना दिया पार्क
आम लोगों के लिये 10 बीघा जमीन को बना दिया पार्क

वीरेंद्र पोरवाल महेवा : पार्क और हरे भरे स्थान में टहलने भर से तमाम बीमारियों से निजात मिल सकती है। आसपास पार्क की कमी थी बच्चे भी नहीं खेल पा रहे थे। यह बात एक युवा को ऐसी लगी कि उन्होंने अपनी दस बीघा जमीन को हरे भरे पार्क के रूप में विकसित कर दिया। पार्क में ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए एक्यूप्रेशर पथ का कराया गया है और बच्चों को खेलने के लिये झूले भी लगवाए गए। इस पार्क को आम लोगों आम लोगों को समर्पित किया गया है। यहां बुजुर्ग जाकर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं तो बच्चे खेलकर तरोताजा हो रहे। सुबह शाम तो छोड़िये यहां पूरे दिन रौनक रहने लगी है।

निजी जमीन पर यह पार्क बना है महेवा ब्लाक के ग्राम बहेड़ा में। युवा समाजसेवी विजय प्रताप सिंह सेंगर ने पूर्व में अपने गांव के करीब 250 साल पुराने शिव मंदिर का जीर्णोद्धार कराया था, उसके बाद गत 6 माह पूर्व से मंदिर के सामने ही पड़ी 10 बीघा जमीन पर गांव वालों व क्षेत्र वालों के लिए पार्क में चारों ओर हर किस्म के पौधे व फूल लगवाए। सेंगर बताते हैं कि पार्क ग्रामवासियों व क्षेत्रवासियों के लिए ही समर्पित है। पार्क में बबूगोसा, आम, चीकू, सिदूर, लीची, नाशपाती, बेर, इमली, बांस, नीबू, संतरा, कटहल, अशोक, बहेड़ा, अंजीर, चेरी, करौंधा, अ़खरोट, फालसा, अनार, अमरूद, नारियल, आंवला, कमरख, कागजी नीबू, जामुन, पपीता, हरसिगर, रातरानी, ढाक, केला, मौसमी, अमरूद, अमेरिकन कपास, काजू, पिस्ता, बादाम, वाटर एप्पल, इलायची, कीनू, सेजना, चंदन, मीठा नीमम, शरीफा, कदम, बड़ा, चकोतरा, सेब, कल्प वृक्ष, तुलसी, एलोबेरा सहित आधा सैकड़ा से अधिक प्रजातियों के पौधे मौजूद हैं। पार्क की सुंदरता के लिए दर्जनों प्रकार के फूलों के पौधे लगवाए गए हैं, जिसमें गुलाब, गेंदा, चम्पा, चमेली, रात रानी, कनेल, डेलिया, हरसिगार आदि के फूल वातावरण को सुरम्य बनाते हैं।

chat bot
आपका साथी